26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चमकी बुखार से फिर 16 बच्चों की मौत, केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज करेंगे दौरा

मुजफ्फरपुर : चमकी बुखार से शनिवार को 16 बच्चों की मौत हो गयी. मुजफ्फरपुर में 13 और पूर्वी चंपारण में तीन की जान गयी. एसकेएमसीएच में नौ बच्चों ने दम तोड़ दिया. वहीं कांटी पीएचसी में चार बच्चों की मौत हो गयी. एसकेएमसीएच में 40 नये बच्चों को गंभीर स्थिति में भर्ती कर उनका इलाज […]

मुजफ्फरपुर : चमकी बुखार से शनिवार को 16 बच्चों की मौत हो गयी. मुजफ्फरपुर में 13 और पूर्वी चंपारण में तीन की जान गयी. एसकेएमसीएच में नौ बच्चों ने दम तोड़ दिया. वहीं कांटी पीएचसी में चार बच्चों की मौत हो गयी. एसकेएमसीएच में 40 नये बच्चों को गंभीर स्थिति में भर्ती कर उनका इलाज शुरू किया है.
केजरीवाल अस्पताल में भी और 21 बच्चों को भर्ती कराया गया है. सभी बीमार बच्चे तीन से आठ साल तक की उम्र के हैं. एसकेएमसीएच के पीआइसीयू वार्ड में इलाजरत जिन बच्चों की मौत हुई है, उनमें चकिया के पांच वर्षीय गुंजन, पानापुर मीनापुर के तीन वर्षीय शंकर कुमार, मझौलिया, पूर्वी चंपारण की एक वर्षीय बिट्टू कुमारी, कांटी की चार वर्षीय सुहानी कुमारी, डेमहां कांटी के छह वर्षीय मोनू कुमार, कटरा रामाढीह के छह वर्षीय गनौर माझी, कांटी की चार वर्षीय सविता परवीन, टेकली औरई की सोनाक्षी (दो) और देवरिया पारू की छह वर्षीय हरजाना खातून शामिल हैं.
वहीं स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शनिवार को एसकेएमसीएच का दौरा किया. उन्होंने कहा कि एसकेएमसीएच में जो बच्चे बीमार हो कर आ रहे हैं, उन्हें एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एइएस) है.
लेकिन अभी तक जो बच्चे मरे हैं, उनकी मौत की वजह पता नहीं है. उनकी मौत कई कारणों से हो सकती है. स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पटना से डॉ आलोक तिवारी व पांच ट्रेड नर्स को भेज रहा है. ये डॉक्टर व नर्स एसकेएमसीएच में भर्ती हो रहे बच्चे का इलाज करेंगे.
पटना :केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज करेंगे दौरा
पटना : केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन रविवार को बिहार में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा के लिए राज्य का दौरा करेंगे. इस क्रम में वे मुजफ्फरपुर जाकर वहां एइएस और जेइ से हुई मौतों के मामलों का जायजा लेंगे.
वे वहां स्वास्थ्य विभाग की तैनात टीमों से बातचीत कर पूरी जानकारी लेंगे और राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित करेंगे. यह जानकारी डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को नयी दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में दी है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में हाल ही में उनसे दो बार बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मुलाकात कर गया और मुजफ्फरपुर में जेइ और एइएस के मामलों पर चर्चा की है.
डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि एइएस और जेइ के मामलों में केंद्र सरकार बिहार को सभी सहायता उपलब्ध करवा रही है. इनका जायजा लेने और समीक्षा करने के लिए वे मुजफ्फरपुर जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि एइएस और जेइ से प्रभावित इलाकों में केंद्रीय और राज्य की टीमें मौजूद हैं.
वहां रोग से छुटकारे और बचाव के काम होने से जनता में विश्वास बढ़ा है. जल्द ही इस बीमारी का निदान निकाल लिया जायेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेषज्ञों की उच्च स्तरीय टीम तैनात की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें