20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गया से चोरी गयीं मैट्रिक परीक्षा की सात हजार कॉपियां मसौढ़ी से मिलीं, दो किये गये गिरफ्तार

कबाड़ी के यहां चोर ने बेच दी थीं आठ रुपये किलो कॉपियां, ट्रक को किया जब्त गया : गया के राजकीय कन्या प्लस टू विद्यालय, रमना की बिल्डिंग के एक कमरे में रखी मैट्रिक 2017 की 26 हजार कॉपियां चोरों ने पिछले दिनों चोरी कर ली थीं. इस मामले में विद्यालय की प्राचार्य ने सिविल […]

कबाड़ी के यहां चोर ने बेच दी थीं आठ रुपये किलो कॉपियां, ट्रक को किया जब्त
गया : गया के राजकीय कन्या प्लस टू विद्यालय, रमना की बिल्डिंग के एक कमरे में रखी मैट्रिक 2017 की 26 हजार कॉपियां चोरों ने पिछले दिनों चोरी कर ली थीं. इस मामले में विद्यालय की प्राचार्य ने सिविल लाइंस थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पहले चोर को पकड़ा, उसके बाद उसकी निशानदेही पर कबाड़ी को पकड़ा गया है. कबाड़ी की निशानदेही पर गया से पटना जा रहे कबाड़ी वाले के ट्रक से मसौढ़ी के पास सात हजार कॉपियों को बरामद किया गया है.
पुलिस ट्रक को भी जब्त कर गया ले आयी है. बताया जाता है कि विद्यालय के एक कमरे में मैट्रिक परीक्षा 2017 की एक लाख 20 हजार कॉपियां रखी हैं. कमरे के पीछे की दीवार कमजोर है. वहां से बगल के ही कुछ लोगों ने दीवार तोड़ कर खिड़की का रॉड उखाड़ दिया और वहां रखी कॉपियों में से लगभग 26 हजार कॉपियां चोरी कर ली. चोर कई दिनों से धीरे-धीरे कर कॉपियों को निकाल कर बेच रहा था.
स्कूल में नहीं है गार्ड की व्यवस्था : स्कूल में गार्ड की व्यवस्था नहीं है. स्कूल की उप प्राचार्य सरोज कुमारी ने बताया कि स्कूल में गार्ड नहीं रहने की सूचना विभाग को कई बार दी गयी है. पीछे से दीवार तोड़ कर रॉड उखाड़ दिया और मैट्रिक परीक्षा 2017 की रखी हजारों कॉपियों को चोर ले भागे.
यहां जगह कम होने के कारण परीक्षा समिति को कॉपी वापस मंगवाने के लिए भी पत्र दिया गया है. 2017 के साथ-साथ 2018 के मैट्रिक परीक्षा की कॉपियां भी यहां रखी गयी हैं. उन्होंने बताया कि कॉपियां यहां रखना असुरक्षित है.
इस संबंध में सिविल लाइंस थानाध्यक्ष प्रदीप कुमार ने बताया कि कॉपियां चोरी होने की प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस पड़ताल में जुट गयी थी. इसी बीच 14 सितंबर को स्कूल के लोगों ने ही छोटू को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया. पूछताछ में छोटू की निशानदेही पर टिल्हा धर्मशाला के पास कबाड़ी की दुकान चलाने वाले पुच्चू साव को गिरफ्तार किया गया. कबाड़ी दुकानदार ने बताया कि कबाड़ी के अन्य सामान के साथ कॉपियों को भी बेचने के लिए ट्रक से पटना भेजा गया है.
इसके बाद मसौढ़ी पुलिस से संपर्क पर ट्रक को जब्त कर लिया गया. ट्रक से सात हजार कॉपियां बरामद की गयी हैं. थानाध्यक्ष ने बताया कि पकड़े गये दोनों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से जेल भेज दिया गया है. अन्य कॉपियों की बरामदगी के लिए पुलिस पड़ताल कर रही है. साथ ही इस चोरी में शामिल दूसरे लोगों को भी पकड़ने के लिए कार्रवाई की जा रही है.
नशे के लिए कॉपियों को निकाल कर बेच दिया था
विद्यालय की प्राचार्य पूनम कुमारी को जब काॅपियों की चोरी होने की भनक लगी, तो उन्होंने 13 सितंबर को सिविल लाइंस थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी.
इसके बाद स्कूल के कर्मचारी-शिक्षक उक्त कमरे पर नजर रखने लगे. 14 सितंबर की दोपहर गौड़िय मठ मांझीटोला का रहनेवाला छोटू कुमार कॉपी चुराने स्कूल के पीछे झाड़ी में पहुंच गया. इस दौरान उसे स्कूल के कर्मचारियों ने देख लिया और पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया.
पुलिस ने उससे पूछताछ के बाद पूरे मामले का खुलासा किया. छोटू ने कोर्ट परिसर में बताया कि वह कई दिनों से कॉपियां चुरा कर कबाड़ी के पास बेचा करता था. कॉपी की जानकारी झाड़ी में शौच करने के दौरान उसे मिली. इसके बाद उसने दीवार की ईंट उखाड़ कर खिड़की का रॉड उखाड़ दिया और कॉपियों को निकाला. छोटू ने पुलिस को बताया कि शराब खरीदने के लिए उसे पैसों की जरूरत थी. उसने बताया कि आठ रुपये प्रति किलो कॉपियों को बेचने से मिले पैसे से वह शराब खरीदता था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें