23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नाबालिग से गैंगरेप कर वीडियो किया वायरल, आठ गिरफ्तार

गया : एक नाबालिग युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म कर वीडियो वायरल करने का एक और मामला सामने आया है. घटना मानपुर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र का है. इस मामले में पुलिस ने आठ युवकों को गिरफ्तार किया है. आरोपितों के पास से उस मोबाइल को भी जब्त कर लिया गया है, जिससे वीडियो बनाया […]

गया : एक नाबालिग युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म कर वीडियो वायरल करने का एक और मामला सामने आया है. घटना मानपुर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र का है. इस मामले में पुलिस ने आठ युवकों को गिरफ्तार किया है. आरोपितों के पास से उस मोबाइल को भी जब्त कर लिया गया है, जिससे वीडियो बनाया गया था.
पुलिस ने सभी आरोपितों के मोबाइल फोन को जब्त कर जांच के लिए एफएसएल की टीम को सौंपा है. घटना 25 अगस्त की बतायी जाती है. पता चला है कि युवती से सामूहिक दुष्कर्म के बाद मारपीट भी की गयी. इसमें दो युवकों व 40 से अधिक महिलाओं के शामिल होने की बात सामने आरही है. पुलिस उनकी पहचान कर गिरफ्तारी में जुटी है. घटना के बाद से पीड़िता का पूरा परिवार अपना गांव छोड़ कर जा चुका है.
जानकारी के अनुसार, युवती (पीड़िता) कथित प्रेमी से मिलने अपने गांव के ही एक अर्धनिर्मित खाली पड़े मकान में गयी थी. करीब आधा दर्जन से अधिक युवक मौके पर पहुंच गये और दोनों को बंधक बना युवती से सामूहिक दुष्कर्म किया. इस दौरान वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया.
घटना के बाद दोनों के साथ मारपीट भी की गयी. एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि वीडियो पुलिस के पास पहुंचते ही वजीरगंज डीएसपी अभिजीत कुमार सिंह, टनकुप्पा थानाध्यक्ष चंद्रभानु, मुफस्सिल थानाध्यक्ष कमलेश प्रसाद शर्मा व टेक्निकल सेल के अधिकारी को इस मामले के खुलासे में लगाया गया. शनिवार की देर रात तक चली कार्रवाई में वारदात में शामिल सुरहरी गांव के आठ युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया.
केस दर्ज कराने के लिए पीड़िता की काउंसेलिंग
एसएसपी ने बताया कि युवती व उसके परिजनों की काउंसेलिंग की जायेगी, ताकि मामले में केस दर्ज हो सके. उनकी खोज की जा रही. पीड़िता का पूरा परिवार घटना के बाद से ही अपना गांव छोड़ कर जा चुका है. जल्द ही उन्हें केस करने के लिए तैयार कर लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस मामले में बालेश्वर रविदास के 20 वर्षीय बेटे श्रीचंद कुमार, रामवृक्ष मांझी के 20 वर्षीय बेटे गुड्डू मांझी, संजय रविदास के 20 वर्षीय बेटे प्रकाश रविदास, फगुनी रविदास के 22 वर्षीय बेटे पिंटू रविदास, कैलाश रविदास के 23 वर्षीय बेटे बबलू रविदास, शिवशंकर मिस्त्री के 20 वर्षीय बेटे विक्कू कुमार, सुधीर कुमार के 22 वर्षीय बेटे सौरभ कुमार व कामेश्वर यादव के 25 वर्षीय बेटे संजय कुमार को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि सौरभ कुमार के मोबाइल से विक्कू कुमार ने पूरी घटना का वीडियो बनाया और वायरल किया.
इन धाराओं के तहत हुआ मुकदमा
वीडियो को आधार बनाते हुए मुफस्सिल के थानाध्यक्ष कमलेश शर्मा के बयान पर पुलिस ने पाॅक्सो एक्ट के तहत कांड संख्या 356/ 18 दर्ज कराया है. इन पर 376 बी, 376 डीए, 354 बी, 341, 342, 323, 34, 67, 67 ए, 67 बी व आइटी एक्ट 200 जैसी धाराएं लगायी गयी हैं.
वीडियो मिलते ही पुलिस ने सभी आरोपितों को पकड़ा
गया : मानवता को तार-तार करने की सारी हदें सुरहरी के लोगों ने पार कर दीं. सूत्र बताते हैं कि 25 अगस्त को नाबालिग प्रेमी-प्रेमिका को कुछ लड़कों ने देखा और वे दरिंदे बन गये. आधा दर्जन से अधिक लड़कों ने एक अर्द्धनिर्मित मकान में प्रेमी-प्रेमिका के पास पहुंच कर मारपीट की, उसके बाद नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया.
इतना ही नहीं, इसके बाद गांव के कई महिला-पुरुष जुट गये और दोनों के साथ फिर मारपीट की. दुष्कर्म के वीडियो के साथ एक मारपीट का दूसरा वीडियो भी वायरल किया गया है. सूत्र बताते हैं कि नाबालिग लड़की घटना के समय गुहार लगाती रही, लेकिन किसी ने उसकी आवाज नहीं सुनी. घटना के थोड़ी देर बाद दोनों के साथ गांव के लोगों ने मारपीट भी की.
मारपीट में महिलाएं भी शामिल थीं, जिसकी पुष्टि एसएसपी ने भी की है. एसएसपी ने महिलाओं पर भी कार्रवाई करने की बात कही है. इधर इससे पहले भी इमामगंज व वजीरगंज में भी लड़की से छेड़छाड़ व मारपीट का वीडियो वायरल हो चुका है. उसमें पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई आरोपितों को गिरफ्तार किया है.
जागरूकता के अभाव में लोग हो रहे हैवान
जानकारों का कहना है कि इस तरह की घटना को रोकने के लिए जागरूकता चलाने की जरूरत है. ज्यादातर जगहों पर लड़का-लड़की को एक साथ देखते ही लोग उग्र हो जाते हैं. इस वर्ष कई घटनाओं में साफ दिखा है कि घटना में शामिल लोगों का शैक्षणिक स्तर निम्न क्लास तक ही सीमित रहा है. इसमें जागरूकता के साथ-साथ शैक्षणिक स्तर में सुधार लाने की जरूरत है. जानकारों का यह भी कहना है कि कुछ लड़के नादानी व शौक में भी इन घटनाओं का वीडियो बनाकर वायरल करते हैं.
सुरहरी के वीडियो में यह साफ हो जाता है कि जब पूरा गांव ही दरिंदगी पर उतर जाये, तो समाज का क्या होगा. इस जगह की घटना में आधा दर्जन युवकों ने पहले नाबालिग के साथ हैवानियत की, उसके बाद भी गांव के ज्यादातर लोग मारपीट कर रहे थे या फिर वहां खड़े होकर मारपीट करनेवाले को भड़का रहे थे. सूत्रों की मानें, तो घटना के एक दिन बाद कुछ सूचना मिलने पर मुफस्सिल थाने की पुलिस ने सुरहरी गांव पहुंच कर जांच की. लेकिन, उस वक्त किसी ने इस बारे में कुछ नहीं बताया और पुलिस बैरंग लौट आयी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें