27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सांसद ने उठाया लंिबत बरवाडीह-चिरमिरी रेलवे लाइन का मामला

गढ़वा : पलामू सांसद वीडी राम ने लोकसभा में नियम 377 के तहत पलामू प्रमंडल की वर्षों से लंबित बरवाडीह- चिरमिरी रेलवे लाइन का मामला उठाया है. सदन में सांसद श्रीराम ने कहा कि झारखंड के बरवाडीह (लातेहार ) और वर्तमान छत्तीसगढ़ के चिरमिरी (अंबिकापुर) के बीच रेल लाइन का प्रस्ताव लगभग नौ दशक पुराना […]

गढ़वा : पलामू सांसद वीडी राम ने लोकसभा में नियम 377 के तहत पलामू प्रमंडल की वर्षों से लंबित बरवाडीह- चिरमिरी रेलवे लाइन का मामला उठाया है. सदन में सांसद श्रीराम ने कहा कि झारखंड के बरवाडीह (लातेहार ) और वर्तमान छत्तीसगढ़ के चिरमिरी (अंबिकापुर) के बीच रेल लाइन का प्रस्ताव लगभग नौ दशक पुराना है.

1930 के दशक में इस पर कुछ काम शुरू हुआ था, लेकिन दूसरा विश्व युद्ध शुरू हो जाने के कारण यह प्रस्ताव खटाई में पड़ गया. केंद्र सरकार ने 182 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है. वर्तमान वित्तीय वर्ष में पांच करोड़ रुपये भी स्वीकृत किया है. इस लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण किया जा चुका है. चिरमिरी बरवाडीह रेल मार्ग पर अंबिकापुर से बरवाडीह के बीच लगभग एक दर्जन से अधिक स्टेशन प्रस्तावित है.
सांसद श्रीराम ने कहा है कि इस रेल लाइन के बनने से हावड़ा मुंबई की दूरी रांची- टोरी लातेहार से लगभग 200 किलोमीटर कम हो जायेगी. चिरमिरी बरवाडीह रेलवे लाइन छत्तीसगढ़ के साथ-साथ झारखंड के लिए भी उपयोगी होगी. सांसद श्री राम ने इसकी उपयोगिता को देखते हुए अविलंब इस रेलवे लाइन पर काम शुरू कराने की मांग रेल मंत्री से की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें