33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं

खराब परीक्षाफल प्रदर्शन करनेवाले विद्यालयों के विषय में बीइइओ से स्पष्टीकरण मांगा गढ़वा : उपायुक्त हर्ष मंगला की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके कार्यालय कक्ष में शिक्षा विभाग की बैठक हुई. इसमें मुख्य रूप से उपायुक्त ने जिले के प्रत्येक प्रखंड में मैट्रिक व इंटर के परीक्षाफल के विषय में विस्तार से जानकारी ली. इस […]

खराब परीक्षाफल प्रदर्शन करनेवाले विद्यालयों के विषय में बीइइओ से स्पष्टीकरण मांगा

गढ़वा : उपायुक्त हर्ष मंगला की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके कार्यालय कक्ष में शिक्षा विभाग की बैठक हुई. इसमें मुख्य रूप से उपायुक्त ने जिले के प्रत्येक प्रखंड में मैट्रिक व इंटर के परीक्षाफल के विषय में विस्तार से जानकारी ली. इस दौरान श्री मंगला ने जिस प्रखंड का परीक्षा परिणाम सबसे खराब है, उसको को चिह्नित कर उस पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया. बैठक में उपायुक्त ने चिनिया व रंका प्रखंड के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का परीक्षाफल में खराब प्रदर्शन करने पर नाराजगी व्यक्त की.

उन्होंने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से परीक्षाफल खराब होने पर जवाब मांगा. इस दौरान जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर उन्हें अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी. इसी तरह प्रखंडवार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने वैसे बच्चे जो अनुत्तीर्ण हुए हैं, उन बच्चों का विषयवार आंकड़ा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को प्रस्तुत करने को कहा.

उपायुक्त ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उपायुक्त ने इसी तरह विद्यालय निरीक्षक को ऐसे प्रखंडों को समय-समय पर निरीक्षण करते रहने का निर्देश दिया. बैठक में प्रैक्टिकल कक्षाओं पर भी चर्चा की गयी. उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों से जिले के स्कूलों में प्रैक्टिकल कक्षाओं की स्थिति की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने समय-समय पर विद्यालयों में विज्ञान प्रदर्शनी लगाने की आवश्यकता बतायी. उन्होंने बच्चों को मिलने वाले टैब को लेकर भी चर्चा की. बैठक में बच्चों को मिलनेवाले छात्रवृत्ति पर भी चर्चा की गयी.

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिन बच्चों को छात्रवृत्ति देनी है, उनकी सूची तैयार कर जल्द उनका भुगतान करना सुनिश्चित करें. उन्होंने शिक्षा पदाधिकारियों को समाज कल्याण विभाग से समन्वय बनाकर काम करने का निर्देश दिया. स्कूलों के भवन निर्माण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले विद्यालयों के शिक्षकों को चिन्हित करते हुए 10 जून तक कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया.

साथ ही कार्य पूर्ण नहीं कराने की स्थिति में राशि वापस करने की चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि 10 जून तक आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जायेगी. समीक्षा बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर के अलावा जिले के सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, कनीय अभियंता, सहायक अभियंता एवं अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें