31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दूसरे राज्य की छात्रा फर्जी पंजीयन करा कर दे रही है परीक्षा

गढ़वा : गढ़वा जिले के चिनिया प्रखंड स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय से बिहार की एक छात्रा द्वारा फर्जी तरीके से पंजीकरण कराकर मैट्रिक की परीक्षा देने का मामला प्रकाश में आया है़ यद्यपि विद्यालय की वार्डेन इस बात से इनकार कर रही है़ वहीं डीइओ मामले की विस्तृत जांच कराने की बात कहती हैं. […]

गढ़वा : गढ़वा जिले के चिनिया प्रखंड स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय से बिहार की एक छात्रा द्वारा फर्जी तरीके से पंजीकरण कराकर मैट्रिक की परीक्षा देने का मामला प्रकाश में आया है़ यद्यपि विद्यालय की वार्डेन इस बात से इनकार कर रही है़ वहीं डीइओ मामले की विस्तृत जांच कराने की बात कहती हैं.

विदित हो कि झारखंड में नौकरी पाने को लेकर आये दिन दूसरे प्रदेश के उम्मीदवारों के हस्तक्षेप के मामले सामने आते रहे हैं. अब भी झारखंड दूसरे राज्यों के लिए चारागाह बना हुआ है. इससे स्थानीय युवक-युवतियों की हकमारी की जा रही है़ ताजा मामला चिनिया प्रखंड के कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय से जुड़ा है, जहां बिहार की एक छात्रा फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करा कर मैट्रिक की परीक्षा दे रही है.

जबकि नियमानुकूल कस्तूरबा विद्यालय में स्थानीय छात्राओं का ही प्रवेश लेना है़. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय चिनिया में उक्त छात्रा का नामांकन भी नहीं हुआ है और न तो कभी उस छात्रा ने आवासीय विद्यालय में रहकर पढ़ाई की है. फिर भी विद्यालय प्रबंधन की मिलीभगत से फर्जी तरीके से उसका 10वीं का रिजल्ट बना कर फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन कराया गया है. फिलहाल छात्रा मैट्रिक की परीक्षा लिख रही है.

डीइओ से जानकारी मांगी : इस मामले में शहर के दीपवां मोहल्ला निवासी आकाश आनंद ने सूचना अधिकार के तहत डीइओ से पूछा है कि परीक्षा दे रही छात्रा अनुष्का सिन्हा जिसका रौल कोड 32044 एवं रौल नंबर 0050 है, वह किस गांव, प्रखंड, जिला एवं राज्य की निवासी है़ अनुष्का सिन्हा की विद्यालय में नामांकन संबंधी दाखिला पंजी की भी जानकारी मांगी है़ इसके अलावे उक्त छात्रा के नामांकन एवं पंजीयन तथा परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी सूचना अधिकार के तहत मांगी गयी है़
छात्रा का नामांकन हुआ है, क्लास से छूट दिया गया था : वार्डेन
इस संबंध में पूछे जाने पर वार्डेन अमला प्रतिमा तिर्की ने बताया कि जिस छात्रा की बात हो रही है उसका स्कूल में नामांकन हुआ है. वह कभी -कभी क्लास करती थी. नवीं एवं दसवीं की परीक्षा भी दी है. उसके बाद ही उसका रजिस्ट्रेशन हुआ है. वार्डन ने बताया कि विशेष परिस्थिति की वजह से अभिभावक के आग्रह पर छात्राओं को क्लास करने से छूट देना पड़ता है, इसी कारण वह क्लास नहीं की है.
जांच कर कार्रवाई करेंगे : डीइओ
इस संबंध में पूछे जाने पर डीईओ अभय शंकर ने कहा कि मामले की जानकारी मिलने पर उन्होंने वार्डेन से पूछा है. वार्डेन ने उन्हें जानकारी दी है कि उक्त बालिका कभी-कभी क्लास करती थी. डीइओ ने कहा कि अभी परीक्षा चल रहा है. इस मामले की विस्तृत जांच कर दोषी पर कार्रवाई करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें