32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवों के महादेव हैं भगवान शिव

अखंड कीर्तन व परंपरागत मेले का भी आयोजन हुआ गढ़वा : महाशिवरात्रि के अवसर पर सोमवार को जिले के सभी शिवालयों में पूजा-अर्चना व रुद्राभिषेक के लिए भीड़ उमड़ पड़ी. कई जगह अखंड कीर्तन व परंपरागत मेले का भी आयोजन किया गया. सभी शिवालयों में भोर से ही हर-हर महादेव, ऊं नम: शिवाय… के स्वर […]

अखंड कीर्तन व परंपरागत मेले का भी आयोजन हुआ

गढ़वा : महाशिवरात्रि के अवसर पर सोमवार को जिले के सभी शिवालयों में पूजा-अर्चना व रुद्राभिषेक के लिए भीड़ उमड़ पड़ी. कई जगह अखंड कीर्तन व परंपरागत मेले का भी आयोजन किया गया. सभी शिवालयों में भोर से ही हर-हर महादेव, ऊं नम: शिवाय… के स्वर गूंज रहे थे. जिले सुप्रसिद्ध खोन्हर नाथ शिव मंदिर में काफी दूर-दराज से श्रद्धालु जल चढ़ाने एवं कथा श्रवण के लिये पहुंचे हुये थे.
इसी तरह शिवढोढ़ा, राजा पहाड़ी, जुड़वनिया सहित सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही हो रहे वैदिक मंत्रोच्चारण से पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ था. शिवरात्रि के दो-तीन पूर्व से ही मौसम साफ नहीं है. यदा-कदा बारिश भी हो रही है. इसके बाद भी भक्तों पर इसका कोई असर नहीं दिखा. महाशिवरात्रि को लेकर सभी मंदिरों में संभावित भीड़ को देखते हुए सारी व्यवस्था की गयी थी.
पुलिस प्रशासन की ओर से भी भीड़ को नियंत्रित करने व सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किये गये थे. गढ़वा प्रखंड के गिजना गांव स्थित खोन्हर नाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रतिवर्ष की भांति दो दिनों तक मंदिर परिसर में दूर-दूर से श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा भजन-कीर्तन के साथ जयकारे लगाये जा रहे थे.
सोमवार को मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ रुद्राभिषेक के लिये श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी हुई थी. विदित हो कि बाबा खोन्हर नाथ मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालु कोई मन्नत मांगने अथवा मन्नत पूरी होने पर पूजा-अर्चना के लिए आते हैं. यहां दूसरे जिला व राज्य से भी श्रद्धालु आते रहते हैं.
इस अवसर पर यहां दो दिनों तक मेला भी लगता है. गढ़वा बीडीओ के नेतृत्व में पुलिस के जवानों ने यहां शांति व्यवस्था बनाने में सहयोगकिया. प्रखंड विकास पदाधिकारी जागो महतो ने मेले में जिला पुलिस बलों के जवानों के साथ तैनात रहे. इसी तरह जिले जुड़वनिया मंदिर एवं शिव ढोढ़ा मंदिर के पास भी महाशिवरात्रि का मेला लगा हुआ था. पुलिस लाइन स्थित शिव मंदिर में भी महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव के स्वर गूंज रहे थे.
यहां पुलिस परिवार की ओर से जलाभिषेक एवं रुद्राभिषेक किया गया. कल्याणपुर स्थित शिव मंदिर में भी सुबह से ही पूजा के लिए लोगों की भीड़ भी. जिला मुख्यालय के निबंधन कार्यालय के पास स्थित शिव मंदिर में पूरे दिन भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया. डंडई प्रखंड के जोगिया नाथ धाम में भी हर साल की तरह इस साल शिवरात्रि के मेले का आयोजन किया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें