20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फेसबुक क्यों मांग रहा है नग्न तस्वीरें?

लंदन : ब्रितानी यूजर्स को फेसबुक निर्वस्त्र तस्वीरें भेजने के लिए कह रहा है. ऐसा बदले की भावना से सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली अंतरंग पलों की तस्वीरों को रोकने की कोशिश के तौर किया जा रहा है. अगर आपको लगता है कि कोई आपकी अंतरंग तस्वीर पोस्ट कर सकता है और इस […]

लंदन : ब्रितानी यूजर्स को फेसबुक निर्वस्त्र तस्वीरें भेजने के लिए कह रहा है. ऐसा बदले की भावना से सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली अंतरंग पलों की तस्वीरों को रोकने की कोशिश के तौर किया जा रहा है.

अगर आपको लगता है कि कोई आपकी अंतरंग तस्वीर पोस्ट कर सकता है और इस बात को लेकर निराश हैं, तो ऐसा करने से पहले उस यूजर को ब्लॉक किया जा सकता है.

इसी तरह की तकनीक का इस्तेमाल बच्चों के साथ दुर्व्यवहार वाली तस्वीरों की पोस्टिंग रोकने में किया जा रहा है. फेसबुक ने इस तरीके का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया में किया था और अब इसे ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा में आजमाने की कोशिश कर रहा है. फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन के लोगों के लिए यह खुला प्रस्ताव है.

फेसबुक ने इसकी कोई जानकारी नहीं दी है कि ऑस्ट्रेलिया में इस तरीके को कैसे आजमाया गया था, लेकिन लोगों के भरोसे को हासिल करने के लिए यह एक जरूरी काम है.

क्या आप फेसबुक को अपनी अंतरंग तस्वीर भेजने के लिए तैयार हैं? क्या आप इसे लेकर आश्वस्त हैं कि उस तस्वीर के साथ पूरी संवेदनशीलता बरती जायेगी और किसी से साझा नहीं किया जायेगा?

यह आइडिया कैसे काम करता है? : अगर आप किसी तस्वीर से परेशान हैं, तो फेसबुक सलाह देगा कि आप अपने पार्टनर से बात कीजिए. ब्रिटेन में बदले की भावना से अंतरंग तस्वीर साझा करने वालों की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन है. हेल्पलाइन में शिकायत करने के बाद स्टाफफेसबुक से संपर्क साधते हैं और फिर एक लिंक भेजा जाता है, जिस पर फोटो अपलोड करना होता है.

निर्वस्त्र तस्वीरें कौन देखेगा? : फेसबुक के ग्लोबल हेड ऑफ सेफ्टी एंटिगोन डेविस ने कहा कि फोटो को पांच लोगों का एक समूह देखेगा. ये पांचों प्रशिक्षित समीक्षक होते हैं. सभी फोटो को एक खास डिजिटल फिंगरप्रिंट देते हैं और इसे हैश कहा जाता है.

इसके बाद डेटाबेस के रूप में एक कोड स्टोर किया जायेगा. अगर कोई उसी फोटो को अपलोड करने की कोशिश करेगा, तो कोड उसकी शिनाख्त कर लेगा और फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर आने से पहले ब्लॉक कर देगा.

क्या यह आइडिया काम करेगा? : एंटिगोन डेविस ने स्वीकार किया है कि इसकी 100 फीसदी गारंटी नहीं है. उनका कहना है कि फोटो के साथ छेड़छाड़ की जाती है, तो वो मूल से अलग हो जायेगी. हालांकि, उनका कहना है कि इसे और प्रभावी बनाने की कोशिश की जा रही है.

एंटिगोन कहती हैं कि पूरा मामल इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास वो फोटो है और आप उससे परेशान हैं. मिसाल के तौर पर आपका एक्स अपने मोबाइल से जो फोटो अपलोड करता है और वो फोटो आपके पास नहीं है, तो यह आइडिया बेकार है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें