Advertisement

gadget

  • Nov 28 2018 12:31PM
Advertisement

ऑनलाइन विज्ञापन धोखाधड़ी मामले में आठ पर आरोप तय

ऑनलाइन विज्ञापन धोखाधड़ी मामले में आठ पर आरोप तय

न्यूयॉर्क : अमेरिकी न्याय विभाग ने विज्ञापनदाताओं को लाखों डॉलर का चूना लगाने वाले दो अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध गिरोहों के सिलसिले में मंगलवार को आठ लोगों को आरोपित किया. अमेरिकी अटार्नी रिचर्ड डोनोघ्वे ने कहा, ‘अदालत में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार इस मामले के प्रतिवादियों ने डिजिटल विज्ञापन उद्योग के साथ धोखाधड़ी कर फायदा उठाने के लिए दुनियाभर में अत्याधुनिक कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग और बुनियादी संरचना का इस्तेमाल किया.’

अभियोजकों के अनुसार, इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों ने ये विज्ञापन कभी देखे ही नहीं. ब्रुकलिन में संघीय अदालत में अभियोजकों ने बताया कि प्रतिवादियों ने डिजिटल विज्ञापन से कमाई के लिए फर्जी वेबपेजों पर विज्ञापन डाले.

अभियोजकों के अनुसार, इनमें से एक योजना में प्रतिवादी ने अमेरिका और अन्य जगहों पर आम लोगों और कारोबारों से जुड़े 17 लाख से ज्यादा कम्प्यूटरों तक पहुंच पा ली. उन्होंने इसके लिए मालवेयर प्रभावित कम्प्यूटरों के नेटवर्क ‘बॉटनेट’ का इस्तेमाल किया.

उन्होंने कहा, ‘इस बीच प्रभावित कम्प्यूटरों के मालिक इस बात से अनजान थे कि उनके कम्प्यूटरों के बैकग्राउंड में यह प्रक्रिया चल रही है.’

इनमें से अधिकतर प्रतिवादी पूर्वी यूरोप के हैं. तीन को विदेश में गिरफ्तार किया गया है और उनके प्रत्यर्पण का इंतजार है. दो रूस से और एक कजाखस्तान से हैं, बाकी फरार हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement