Advertisement

gadget

  • Jul 17 2019 12:02PM
Advertisement

आज मनाया जा रहा है 'वर्ल्ड इमोजी डे', शिगेताका कुरेती ने बनाया था दुनिया का पहला इमोजी

आज मनाया जा रहा है 'वर्ल्ड इमोजी डे', शिगेताका कुरेती ने बनाया था दुनिया का पहला इमोजी
photo courtesy:social media

नयी दिल्ली: आज वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जा रहा है. हर साल 17 जुलाई को ‘वर्ल्ड इमोजी डे’ मनाया जाता है. इसकी शुरूआत साल 2014 में हुई थी. इमोजी का इस्तेमाल पहली बार साल 1990 में किया गया था. पहली बार एप्पल ने आइफोन के कीबोर्ड में इसका इस्तेमाल किया था. आजकल हर स्मार्टफोन में इमोजी का इस्तेमाल किया जाता है.

वर्तमान में लोगों खासकर युवाओं में भावनाओं को जाहिर करने का सबसे बेहतर माध्यम ये इमोजी ही हैं. आपको स्मार्टफोन के की-बोर्ड में अलग-अलग इमोशंस के इमोजी कई रंगो में बने होते हैं. खुशी, दुख, गुस्सा, मजाक, व्यंग्य, शरारत, सबकुछ इमोजी के जरिये जाहिर किया जा सकता है.

जेरेमी बर्ग चलाते हैं इमोजीपीडिया

जानकारी के मुताबिक जेरेमी बर्ग अपना 'इमोजीपीडिया' चलाते हैं और समय-समय पर इसे नई इमोजी बनाकर अपडेट भी करते हैं. उल्लेखनीय है कि सामान्य तौर पर यूनिक कंसोर्टियम नई-नई इमोजी का निर्माण करना तय करती है लेकिन एप्पल और गुगल जैसी कंपनियां खुद भी अलग-अलग मौकों पर अपने उपभोक्ताओं के उनकी पंसद का इमोजी बनाती है.

बता दें कि एप्पल ने साल 2019 के लिये कुछ नए इमोजी बनाये हैं जिनमें राजहंस, साड़ी, पांडा वाली इमोजी शामिल है. आप गूगल प्लेस्टोर पर भी जाकर इमोजी डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल संदेश भेजने में कर सकते हैं.

इमोजी से जुड़े दिलचस्प आंकड़े

आपको इमोजी से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों और आंकड़ों से परिचित करवाते हैं. सबसे पहला इमोजी वर्ष 1990 के आखिर में शिगेताका कुरेती ने बनाया था. साल 2017 तक दुनियाभर में 2,666 इमोजी बनाये जा चुके थे. 2018 में इसमें 157 इमोजी जोड़े गये. इस साल भी इमोजीपीडिया में 230 नये इमोजी शामिल किये गये.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement