34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्मार्टफोन चार्ज करने की यह तकनीक कर देगी सबकी छुट्टी…!

जब से हम और आप मोबाइल फोन देख रहे हैं, तब से लेकर अब तक इसके रूप-स्वरूप से लेकर फीचर्स तक में जबरदस्त तरीके से बदलाव हो गये. बस नहीं बदला, तो इसकी चार्जिंग की तकनीक. हालांकि, इसमें वायरलेस चार्जिंग की तकनीक तो आ चुकी है, लेकिन यह भी फोन चार्जिंग में काफी समय लेती […]

जब से हम और आप मोबाइल फोन देख रहे हैं, तब से लेकर अब तक इसके रूप-स्वरूप से लेकर फीचर्स तक में जबरदस्त तरीके से बदलाव हो गये. बस नहीं बदला, तो इसकी चार्जिंग की तकनीक. हालांकि, इसमें वायरलेस चार्जिंग की तकनीक तो आ चुकी है, लेकिन यह भी फोन चार्जिंग में काफी समय लेती है.

आपके फोन को तेजी से चार्ज करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा लेजर एमिटर (उत्सर्जक) विकसित किया है जो एक नॉर्मल यूएसबी केबल केजरिये एक स्मार्टफोन को सुरक्षित ढंग से जल्द चार्ज कर सकता है.

इन वैज्ञानिकों में भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी शामिल हैं. शोधकर्ताओं ने स्मार्टफोन के पीछे बिजली की एक पतली सेल लगायी, जो कि लेजर से बिजली का उपयोग करके स्मार्टफोन को चार्ज करता है.

अमेरिका में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर श्याम गोलाकोटा ने कहा, हमने लेजर आधारित चार्जिंग प्रणाली का डिजाइन और परीक्षण किया है जिसमें त्वरित प्रतिक्रिया सुरक्षा तंत्र है, जो यह सुनिश्चित करता है कि लेजर के रास्ते में किसी एक व्यक्ति के आने से पहले लेजर एमिटर चार्जिंग बीम (किरण) को खत्म कर देगा.

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के आर्का मजूमदार ने कहा, सुरक्षा तंत्र के अलावा जो जल्दी से चार्जिंग बीम को समाप्त कर देता है, हमारे प्लेटफाॅर्म में चार्जिंग बीम से उत्पन्न अतिरिक्त गर्मी को खत्म करने के लिए एक हीटसिंक (ताप को मंद करने वाला) शामिल होता है. बीम फोन के पीछे लगायी गयी बिजली की एक सेल के जरिये स्मार्टफोन को चार्ज करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें