Advertisement

gadget

  • Jul 17 2019 2:53PM
Advertisement

सोशल मीडिया पर छाया बुढापे की झलत दिखा रहा स्मार्टफोन ऐप faceapp, अब प्राइवेसी पर उठ रहा सवाल

सोशल मीडिया पर छाया बुढापे की झलत दिखा रहा स्मार्टफोन ऐप faceapp, अब प्राइवेसी पर उठ रहा सवाल
pic taken from Social media
फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर इन दिनों हर कोई अपनी बुढ़ापे की तस्वीर पोस्ट कर रहा है. ये कमाल है तेजी से पॉपुलर हो रहे स्मार्टफोन ऐप  FaceApp का. दो साल पहले  लॉन्च हुआ ये ऐप उस समय इतना पॉपुलर नहीं हुआ, जितना अब हो रहा है. लोग ओल्डएज का फिल्टर लगाकर फोटो शेयर कर रहे हैं, जिसमें वह बूढ़े दिखाई दे रहे हैं. इस ऐप को अब तक 10 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.
 
सोशल मीडिया पर फोटो के साथ लोग #FaceAppChallenge हैशटैग का इस्तेमाल कर रहे हैं. ढेर सारे यूजर्स और सिलेब्स ने भी अपनी फोटो पर ओल्ड फिल्टर लगाकर सोशल मीडिया पर बुढ़ापे की तस्वीर शेयर कर रहे हैं. इस ऐप का ओल्ड फिल्टर जहां वायरल हो गया है, वहीं इसमें स्माइल ऐड करने या कम उम्र का दिखने जैसा फिल्टर भी दिए गए हैं. इसमें दिए एक फिल्टर की मदद से जेंडर चेंज करके भी देखा जा सकता है.
 
FaceApp के मुताबिक कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलजी का यूज करके ऐसा करती है. जहां ज्यादातर यूजर्स मजे के लिए फेसऐप से बनाई तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, वहीं कई ने फेसऐप को इस्तेमाल करने के नियम व शर्तों को लेकर चिंता जताई है. कुछ लोंगो का कहना है कि ऐप यूजर्स का चेहरा और प्राइवेट डेटा इकट्ठा करती है. 
 
ऐप के लाइसेंस से जुड़ी शर्तों में हाइलाइट किया गया है कि ऐप को इस्तेमाल करने वाला यूजर उसकी तस्वीरों, नाम, यूजरनेम और इससे संबंधी डेटा को इस्तेमाल करने की परमिशन ऐप को देता है.
 
फिलहाल प्राइवेसी के इस सवाल पर FaceApp की तरह से कोई बयान सामने  नहीं आया है. भारत में लोग जमकर इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं. क्रिकेटर्स और वॉलीवुड सितारों का ओल्ड एज फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement