36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

SanDisk ने मोबाइल से कनेक्ट होने वाला pen drive किया लाॅन्च, मेमोरी स्पेस जानकर चौंक जायेंगे आप…

लास वेगास : स्मार्टफोन में मेमोरी कम होने की परेशानी से अक्सर दुनिया का हर आदमी परेशान रहता है. स्मार्टफोन में मेमाेरी स्पेस कम रहने के कारण आदमी को अलग से एसडी कार्ड डालना पड़ता है. कहने के लिए तो स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां 16, 32 आैर 64 जीबी डाटा सेव करने तक क्षमता वाले […]

लास वेगास : स्मार्टफोन में मेमोरी कम होने की परेशानी से अक्सर दुनिया का हर आदमी परेशान रहता है. स्मार्टफोन में मेमाेरी स्पेस कम रहने के कारण आदमी को अलग से एसडी कार्ड डालना पड़ता है. कहने के लिए तो स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां 16, 32 आैर 64 जीबी डाटा सेव करने तक क्षमता वाले स्मार्टफोन बनाने का दावा करती हैं, लेकिन डाटा की भरमार हो जाने की वजह से स्मार्टफोन उपभोक्ताआें को अलग से 8, 16, 32 या फिर 64 जीबी का एसडी कार्ड लगाना पड़ता है, ताकि स्मार्टफोन की मेमोरी स्पेस बढ़ायी जा सके.

इसे भी पढ़ेंः मेमोरी पावर पर भारी पड़ रहा है स्मार्ट फोन

उपभोक्ताआें की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए इलेक्ट्राॅनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी सैंडिस्क ने मोबाइल से कनेक्ट होने वाला पेनड्राइव लाॅन्च किया है. संयुक्त राज्य अमेरिका के नेवादा स्थित लास वेगास में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक शो (सीर्इएस 2018) आगाज हो चुका है. इस शो में उपभोक्ता इलेक्ट्राॅनिक उत्पाद बनाने वाली सैंडिस्क ने 1 टीबी का यूएसबी फ्लैश ड्राइव लाॅन्च किया है, जिसे आप पेन ड्राइव भी कह सकते हैं. कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे छोटा यूएसबी सी फ्लैश ड्राइव है, जिसमें 1टीबी मेमोरी है.

कंपनी का दावा है कि यह प्रोटोटाइप है और इसका टाइप यूएसबी-सी है. इसका फायदा यह है कि अब यूएसबी टाइप-सी वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे हैं और आप इसे सीधे मोबाइल में लगा सकते हैं. इसके लिए किसी ओटीजी कनेक्टर की जरूरत भी नहीं होगी. हालांकि, इससे पहल किंग्सटन ने भी 2टीबी का डेटा ट्रैवलर अल्टिमेट जीटी लॉन्च किया था. हालांकि, यह आम पेन ड्राइव था, जिसे सीधे यूएसबी टाइप-सी वाले स्मार्टफोन से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं.

चूंकि, सैंडिस्क का यह सबसे छोटा और ज्यादा मेमोरी वाला फ्लैश ड्राइव प्रोटोटाइप है, इसलिए इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया है. अभी यह साफ नहीं है कि इसकी बिक्री कब से शुरू होगी. कीमत के बारे में अगर हम अंदाजा लगाएं तो 1टीबी यूएसबी-सी एसएसडी की कीमत 350 डाॅलर यानी करीब 22,286 रुपये हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें