27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जुलाई में अंतरिक्ष यात्रा पर जायेंगे वर्जिन ग्रुप के प्रमुख रिचर्ड ब्रैंसन

वाशिंगटन : जुलाई में ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन अगले चार-पांच महीने में अपने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरिक्ष की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं. वाशिंगटन के ‘एयर एंड स्पेस म्यूजियम’ में वर्जिन गैलेक्टिक को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक समारोह से इतर वर्जिन ग्रुप के प्रमुख ने यह जानकारी […]

वाशिंगटन : जुलाई में ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन अगले चार-पांच महीने में अपने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरिक्ष की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं. वाशिंगटन के ‘एयर एंड स्पेस म्यूजियम’ में वर्जिन गैलेक्टिक को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक समारोह से इतर वर्जिन ग्रुप के प्रमुख ने यह जानकारी दी.

ब्रैन्सन ने कहा, ‘मेरी इच्छा है कि चांद पर कदम रखने के 50वें वर्षगांठ पर मैं वहां, ऊपर जाऊं. इसलिए हम इस पर काम कर रहे हैं.’ अमेरिकी अपोलो-11 मिशन 20 जुलाई, 1969 को चांद पर उतरा था. गौरतलब है कि वर्जिन गैलेक्टिक और ब्लू ओरिजिन दो ऐसी कंपनियां हैं, जो यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा पर भेजने की दिशा में काम कर रही हैं.

हालांकि, लोगों की यह यात्रा महज कुछ ही मिनट के लिए होगी. कंपनियां हजारों की संख्या में यात्रियों को ‘सबऑर्बिटल’ उड़ानों पर भेजने की योजना बना रही हैं, ताकि लोग अंतरिक्ष यात्रा का लुत्फ ले सकें. सबऑर्बिटल’ उड़ानों के तहत अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा का चक्कर नहीं लगायेंगे. यह मिशन वर्ष 2023 तक जापानी अरबपति को अंतरिक्ष यात्रा पर भेजने वाले ‘स्पेसएक्स’ के मिशन से सस्ते होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें