29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Panasonic ने भारत में लॉन्च किये दो नये Toughbook, जानें कीमत आैर खूबियां

नयी दिल्ली : टेक कंपनी पैनासोनिक ने नये जेनेरेशन के दो नये टफबुक – एफजेड टी1 और एल1 बाजार में उतारे हैं. इनकी शुरुआती कीमत 60,000 रुपये है. आगामी तीन वर्ष में पैनासोनिक इंडिया का लक्ष्य ‘टफबुक’ और ‘टफपैड’ उत्पादों के क्षेत्र में दस प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है. पैनासोनिक इंडिया के सिस्टम और […]

नयी दिल्ली : टेक कंपनी पैनासोनिक ने नये जेनेरेशन के दो नये टफबुक – एफजेड टी1 और एल1 बाजार में उतारे हैं. इनकी शुरुआती कीमत 60,000 रुपये है. आगामी तीन वर्ष में पैनासोनिक इंडिया का लक्ष्य ‘टफबुक’ और ‘टफपैड’ उत्पादों के क्षेत्र में दस प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है.

पैनासोनिक इंडिया के सिस्टम और सल्यूशन सिस्टम कारोबार के प्रमुख विजय वधावन ने कंपनी के दो नये उत्पाद एफजेड-टी1 और एफजेड-एल1 को बाजार में उतारने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम से इतर बातचीत में कहा कि टफबुक बनाने की शुरुआत करीब 22 साल पहले हुई थी.

उनके मुताबिक, तब अमेरिकी सेना ने अपने जवानों के लिए मजबूत उपकरण बनाने के लिए पैनासोनिक को कहा था. उल्लेखनीय है कि टफबुक जापान की प्रमुख कंपनी पैनासोनिक कॉरपोरेशन का ट्रेडमार्क उत्पाद है.

यह मजबूत और ठोस कंप्यूटिंग उपकरण होता है. यह आम तौर पर गिरने, पानी में डूबने और तेज आघात से खराब नहीं होता. इसका इस्तेमाल रक्षा, आपात सेवाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, कानून प्रवर्तन एवं विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में किया जाता है.

उन्होंने कहा, हमने इसकी शुरुआत की थी तो इसका पेटेंट भी हमारे पास रहा. इसके बाद हमने इसमें क्रमिक सुधार किया और अब इसे हाथ में रखकर चलाने वाले उपकरण के तौर पर विकसित किया.

वधावन ने कहा कि वर्तमान में टफबुक और टफपैड का भारतीय बाजार करीब 140 करोड़ रुपये का है, जिसमें से करीब 75 करोड़ का कारोबार अकेले पैनासोनिक के पास है.

वहीं ऐसे हाथ वाले उत्पादों की बात करें तो भारत में इसका बाजार करीब 250 करोड़ रुपये का है और इसमें हमारी हिस्सेदारी बहुत कम है. उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में पैनासोनिक इंडिया का लक्ष्य इस क्षेत्र में दस प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है.

वधावन ने कहा कि अब इस उपकरण का विस्तार खुदरा बाजारों, वेयरहाउस, ई-वाणिज्य जैसे क्षेत्रों में भी होगा. कंपनी ने इन दोनों उपकरणों की कीमत 60,000 रुपये तय की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें