36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अश्लील और धमकी भरे व्हाट्एस मैसेज आ रहे हैं तो डरें नहीं, करें ये काम

नयी दिल्ली: यदि आप व्हाट्सएप पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक मैसेज से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां , अब ऐसे मैसेज आने पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (डीओटी) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की कार्रवाई […]

नयी दिल्ली: यदि आप व्हाट्सएप पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक मैसेज से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां , अब ऐसे मैसेज आने पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (डीओटी) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के पास भेजेगी.

एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि व्हाट्सएप पर प्राप्त आपत्तिजनक संदेशों के खिलाफ अब लोग दूरसंचार विभाग के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए पीड़ित को मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट लेकर ‘ सीसीएडीडीएन – डीओटी @ एनआईसी डॉट इन ‘ पर ई – मेल करना होगा। दूरसंचार विभाग के संचार नियंत्रक (कंट्रोलर कम्युनिकेशंस) आशीष जोशी ने ट्वीट में कहा , " यदि किसी को भद्दे / आपत्तिनजक / जान से मारने की धमकी / अश्लील व्हाट्सएप संदेश मिलते हैं तो वह मोबाइल नंबर के साथ संदेश के स्क्रीनशॉट को ‘ सीसीएडीडीएन – डीओटी @ एनआईसी डॉट इन ‘ पर भेजे.

उन्होंने कहा , " हम जरूरी कार्रवाई के लिए इसे दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखेंगे." कई पत्रकारों समेत लोकप्रिय हस्तियों ने अभद्र और धमकी भरे संदेश मिलने की शिकायत की थी. जिसके बाद यह कदम उठाया गया है. डीओटी ने 19 फरवरी को एक आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर आपत्तिजनक , अश्लील , अनधिकृत या किसी अन्य रूप में गलत संदेश भेजने पर पाबंदी लगाती हैं.

आदेश में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को गलत संदेश भेजने वाले ग्राहकों पर तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया गया है क्योंकि यह ग्राहक आवेदन फॉर्म में की गई ग्राहक घोषणा का उल्लंघन भी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें