37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब MNP में लगेंगे बस कुछ घंटे, नहीं करना होगा हफ्तेभर का इंतजार

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रणाली की समीक्षा करने जा रहा है ताकि ग्राहकों के लिए एमएनपी प्रक्रिया को आसान और तेज बनाया जा सके. इसका फायदा यह होगा कि मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बदलने यानी एमएनपी में अब उतना समय नहीं लगेगा, जितना लग रहा है. जिस तरह ट्राई […]

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रणाली की समीक्षा करने जा रहा है ताकि ग्राहकों के लिए एमएनपी प्रक्रिया को आसान और तेज बनाया जा सके.

इसका फायदा यह होगा कि मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बदलने यानी एमएनपी में अब उतना समय नहीं लगेगा, जितना लग रहा है. जिस तरह ट्राई ने कुछ समय पहले एमएनपी का शुल्क 19 रुपये से घटाकर चार रुपये कर दिया था, उसी तरह अब इस प्रक्रिया के तहत लगने वाले समय को घटाने की तैयारी है.

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि संस्था एमएनपी की पूरी प्रक्रिया को बदलना और उसे ग्राहकों के लिए तेज और आसान बनाना चाहती है.

इस महीने के अंत तक परामर्श पत्र जारी किया जायेगा. गौरतलब है कि वर्तमान में मोबाइल ग्राहकों को मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बदलने में करीब हफ्ते भर का वक्त लग जाता है, जबकि वैश्विक स्तर पर इस प्रक्रिया में महज कुछ घंटे लगते हैं. शर्मा ने कहा, एमएनपी की प्रक्रिया में तेजी के लिए हम इस महीने के अंत तक परामर्श पत्र जारी करेंगे.

फिलहाल भारत में नंबर पोर्ट करने में 7 दिन लगते हैं, जबकि इसके उलट दुनियाभर में नंबर पोर्ट करने की प्रक्रिया कुछ घंटों में ही पूरी हो जाती है. ट्राई की योजना इस प्रक्रिया को और प्रभावशाली बनाने की है. ट्राई इस बात को भी सुनिश्चित करना चाहता है कि पोर्टेबिलिटी की प्रक्रिया के दौरान कोड के लेकर होने वाली समस्या का भी समाधान हो सके.

फिलहाल यहहै MNP की प्रक्रिया

सिम को पोर्ट कराने के लिए मोबाइल के मैसेज में जाकर PORT टाइप करें और स्पेस देकर अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर डालें और 1900 पर सेंड करदें. इसके बाद आपके पास एक Unique Port Code (UPC) आयेगा. अब आप जिसकंपनीया नेटवर्क पर अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं, उसकी सिम खरीद लें. जहां से आप नया सिम खरीदेंगे, वहां आपको अपने दस्तावेजों के साथ UPC भी सब्मिट कराना होगा. इसके बाद ही आपको नये नेटवर्क का सिम पुराने नंबर पर जारी होगा. पुराना सिम डिएक्टिवेट होने के बाद आप नया सिम नये नेटवर्क पर इस्तेमाल कर सकते हैं. फिलहाल इस प्रक्रिया में लगभग 7 दिनों का समय लगता है, अब ट्राइ ने इस समय को घटाने की तरफ कदम बढ़ाया है.

DTH सेवा भी पोर्ट कर सकेंगे आप

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के बाद अब आप केबल सर्विस भी पोर्ट करा पायेंगे. अगर आप अपने केबल सेवा प्रदाता से संतुष्ट नहीं हैं या उसके प्लान्स आपको महंगे लग रहे हैंतो जल्द ही आपके पास मोबाइल ऑपरेटर्स की ही तरह डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को भी पोर्ट करने का विकल्प होगा. इससे आप कोई भी सेवा प्रदाता चुनसकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें