39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Instagram पर चोरी से स्क्रीनशॉट लेनेवालों की खबर लेगा Facebook

फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम से चोरी-छिपेफोटो या वीडियो डाउनलोड करना अब मुश्किल हो जायेगा. फेसबुक इसके लिए कड़ा कदम उठाने जा रहा है. बताते चलें कि इंस्टाग्राम सीधे तौर पर फोटो या वीडियो डाउनलोड नहीं किया जा सकताहै. इसका तोड़ निकालने के लिए यूजर्स जहां वीडियो डाउनलोड करने के लिए मोबाइल […]

फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम से चोरी-छिपेफोटो या वीडियो डाउनलोड करना अब मुश्किल हो जायेगा. फेसबुक इसके लिए कड़ा कदम उठाने जा रहा है.

बताते चलें कि इंस्टाग्राम सीधे तौर पर फोटो या वीडियो डाउनलोड नहीं किया जा सकताहै. इसका तोड़ निकालने के लिए यूजर्स जहां वीडियो डाउनलोड करने के लिए मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल करते रहे हैं,वहीं फोटो के लिए स्क्रीनशॉट लेने की तरकीब लगाते है. लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा.

दरअसल, इंस्टाग्राम जल्द ही एक नया फीचर लाने की तैयारी में है. नये फीचर में यह सहूलियत होगी कि अगर किसी यूजर ने आपकी स्टोरी का स्क्रीनशॉट लिया, तो आपको इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी होगा.

स्क्रीनशॉट नोटिफिकेशन फीचर यूजर कंटेंट सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम ऐप में जल्द ही जुड़नेवालाहै. इस फीचर के तहत वीडियो डाउनलोड करनेवाला मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल करने पर भी कंटेंट पोस्ट करनेवाले के पास नोटिफिकेशन आ जायेगा.

यहां यह जानना गौरतलब है कि फेसबुक ने राइट्स मैनेजर को साल 2016 में लांच किया था, ताकि वीडियो क्रिएटर और पब्लिशर अपने वीडियो और कंटेंट पर कॉपीराइट कादावा कर सकें. वहीं अब कंपनी ने यह सर्विस अपने फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के लिए जारी की है.

अपने ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी देते हुए फेसबुक ने कहा है कि अगर आपको अपने कंटेंट को लेकर कॉपीराइट की समस्या है, तो आप राइट्स मैनेजर के पेज पर जाकर अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग-इन करके इंस्टाग्राम पर अपने वीडियो और कंटेंट पर नजर रख सकते हैं और कॉपीराइट के लिए क्लेम कर सकेंगे.

राइट्स मैनेजर से एक बार इंस्टाग्राम एनेबल होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम, दोनों प्लेटफॉर्म्स पर आपके कंटेंट सेफ रहेंगे और कॉपीराइट के नियमों के उल्लंघन होने पर फेसबुक को रिपोर्ट कर सकेंगे. राइट्स मैनेजर ऑटोमैटिक ब्लॉक और मॉनिटर वीडियो का ऑप्शन भी देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें