Advertisement

gadget

  • Dec 5 2018 7:58AM

इसरो ने उपग्रह GSAT-11 किया लॉन्च, अब बढ़ेगी आपके इंटरनेट की स्पीड

इसरो ने उपग्रह GSAT-11 किया लॉन्च, अब बढ़ेगी आपके इंटरनेट की स्पीड
pic taken from Social media

नयी दिल्ली : भारत के वैज्ञानिकों ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने का काम बुधवार तड़के किया है. इसरो ने भारत का सबसे भारी भरकम जीसैट-11 उपग्रह को सफलतापूर्वक आज सुबह लॉन्च किया. इस उपग्रह को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एरियानेस्पेस-5 रॉकेट से फ्रेंच गुआना से प्रक्षेपित किया गया. बताया जा रहा है कि यह काफी उच्च प्रवाह क्षमता वाला उपग्रह है जो इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होगा.

यहां चर्चा कर दें कि इंटरनेट क्रांति लाने के लिए चार उपग्रह प्रक्षेपित किये जाने का प्लान है, इनमे जीसैट 1-9 व जीसैट 29 को पहले ही प्रक्षेपित किया जा चुका है. जीसैट 11, को 5 दिसंबर को रात 2.07 बजे से 3.23 बजे के बीच लॉंन्च करने का काम इसरो के वैज्ञानिकों ने किया. जीसैट 20 की बात करें तो इसे अगले वर्ष प्रक्षेपित किया जाएगा.

खास बातें

1. इस उपग्रह की बात करें तो यह काफी भारी भरकम है और इसका वजन कुल वजहन 5854 किलोग्राम है.

2. इस उपग्रह को 36000 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित करने का काम किया जाएगा.

3. उपग्रह के कार्यकाल की बात करें तो यह 15 साल से अधिक होगा.

4. इसके निर्माण में कुल 500 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं.

5. विशिष्ट संकेतों को ग्रहण करने वाला यंत्र ट्रांसपॉडर से यह लैस है, इसकी कुल संख्या 40 है. इसकी मदद से इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसका प्रयोग सूचना एवं तकनीकी के क्षेत्र में किये जाने का अनुमान है.

6. यह काफी मददगार साबित होगा क्योंकि इसकी मदद से ई गवर्नेंस को बढ़ावा मिलेगा और ग्राम पंचायतों तक इंटरनेट की सुविधा आसानी से पहुंच जाएगी.

 

Advertisement

Comments

Advertisement