28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इंटरनेट के बगैर भी कर सकेंगे चैटिंग

नयी दिल्ली : देसी मैसेजिंग एप हाइक ने आज नयी सेवा ‘टोटल’ की शुरुआत की घोषणा की है. यह सेवा एंड्रायड फोन इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल डेटा के बिना चैट करने, खबरें पढ़ने, ट्रेन की टिकट बुक करने, भुगतान तथा पैसे हस्तांतरित करने की सुविधा उपलब्ध होगी. वाट्सएप की प्रतिस्पर्धी कंपनी हाइक ने […]

नयी दिल्ली : देसी मैसेजिंग एप हाइक ने आज नयी सेवा ‘टोटल’ की शुरुआत की घोषणा की है. यह सेवा एंड्रायड फोन इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल डेटा के बिना चैट करने, खबरें पढ़ने, ट्रेन की टिकट बुक करने, भुगतान तथा पैसे हस्तांतरित करने की सुविधा उपलब्ध होगी. वाट्सएप की प्रतिस्पर्धी कंपनी हाइक ने अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या को 10 करोड़ से अधिक करने के लिए ऐसे लोगों को लक्ष्य बनाया है जिनकी पहुंच इंटरनेट तक नहीं है .

हाइक ने ‘टोटल’ सेवा की शुरुआत इंटैक्स और कार्बन के सस्ते फोनों से की है. हाइक मैसेंजर के सीईओ केविन मित्तल ने टोटल के काम करने के तरीके पर कहा कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर है. यह बिना 3जी/4जी डेटा के सामग्री वितरित करने के लिए जीएसएम फोन में इस्तेमाल होने वाली यूएसएसडी तकनीक का इस्तेमाल करता है. मित्तल ने कहा, "यह वर्जन अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा (यूएसएसडी) के ही उन्नत संस्करण पर काम करता है.
इसे हमने यूनिवर्सल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (यूटीपी) नाम दिया है. यूटीपी हाइक की पेटेंट तकनीक है जो यूएसएसडी प्लेटफॉर्म पर ही स्मार्टफोन जैसे फीचर इस्तेमाल करने की सुविधा देती है." इस सेवा के लिए हाइक ने एयरटेल, वोडाफोन, एयरसेल और बीएसएनएल जैसी दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझेदारी की है. मित्तल ने कहा कि इंटैक्स और कार्बन फोन के कुछ मॉडलों के खरीदारों को हाइक वॉलेट पर ‘टोटल’ से साइन- इन करने पर 200 रुपये मिलेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें