23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Facebook ने 800 से अधिक अनवांटेड अकाउंट्स और पेज कर दिये बंद, जानें क्यों

न्यूयॉर्क: फेसबुक ने कहा है कि उसने अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ सप्ताह पूर्व राजनीतिक सामग्री वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ उपयोगकर्ताओं को स्पैमिंग करने के लिए 800 से अधिक पेज और अकाउंट को बंद कर दिया है. प्रतिबंधित अकाउंट और फेसबुक साइटों ने ‘समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार’ का प्रदर्शन किया, […]

न्यूयॉर्क: फेसबुक ने कहा है कि उसने अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ सप्ताह पूर्व राजनीतिक सामग्री वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ उपयोगकर्ताओं को स्पैमिंग करने के लिए 800 से अधिक पेज और अकाउंट को बंद कर दिया है.

प्रतिबंधित अकाउंट और फेसबुक साइटों ने ‘समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार’ का प्रदर्शन किया, जैसे कि पेज को वास्तविकता के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय दिखाने के लिए मिलकर काम करना.

फेसबुक ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने के लिए डिजाइन किया गया था कि वे कौन हैं और वे क्या कर रहे हैं.

सोशल नेटवर्क ने कहा कि इन अकाउंट ने ‘सनसनीखेज राजनीतिक सामग्री’ फैलायी, जिन्हें लोगों को फेसबुक के बाहर विज्ञापन से भरी वेबसाइटों पर ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था.

अतीत में इस तरह के स्पैमर अक्सर सेलिब्रिटी गपशप, वजन घटाने के उपाय और नकली आइफोन पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं.

फेसबुक ने कहा कि जिन पेजों को हटाया गया है, उसमें राजनीतिक विचारधारा के दोनों पक्षों की सामग्री शामिल है. हालांकि, उसने यह कहने से इन्कार कर दिया कि दक्षिणपंथी पेज अधिक थे या वामपंथी सामग्री अधिक थी.

हटायेगये पेज में कंजरवेटिव ‘नेशन इन डिस्ट्रेस’ और वामपंथी ‘स्नोफ्लेक्स’ समेत अन्य शामिल हैं. इनमें ‘रिजनेबल पीपुल यूनाइट’, ‘द रेसिस्टेंस’ और ‘राइट विंग न्यूज’ भी शामिल हैं.

फेसबुक ने कहा कि वह उन पोस्ट और तस्वीरों की सामग्री को नहीं देखता है, जो ये अकाउंट फैला रहे हैं, बल्कि, वह पेज को हटाने के दौरान उनके ‘व्यवहार’ को देखता है कि क्या वे फर्जी खाते का उपयोग कर रहे हैं या स्पैम भेज रहे हैं.

फेसबुक को जब से रूसी एजेंटों के वर्ष 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसकी सेवा का दुरुपयोग करने की जानकारी मिली है, उसके बाद से वह गलत सूचना और चुनाव में हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए काम कर रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें