37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोबाइल से चिपके रहते हैं आपके बच्चे, तो इन एप से रखें नजर

पटना : हाइटेक होते जमाने में इन दिनों बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखना काफी मुश्किल होता जा रहा है. यह बात सौ फीसदी सच है कि आजकल के बच्चे बोलना बाद में सीखते हैं और स्मार्टफोन चलाना पहले. कई रिसर्च में यह भी पाया गया है कि पहले की अपेक्षा आजकल के बच्चों की […]

पटना : हाइटेक होते जमाने में इन दिनों बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखना काफी मुश्किल होता जा रहा है. यह बात सौ फीसदी सच है कि आजकल के बच्चे बोलना बाद में सीखते हैं और स्मार्टफोन चलाना पहले. कई रिसर्च में यह भी पाया गया है कि पहले की अपेक्षा आजकल के बच्चों की डिजिटल समझ जल्दी और तेजी से विकसित हो रही है. बच्चे स्मार्टफोन, टैबलेट्स या लैपटॉप पर आखिर इतनी देर तक क्या करते रहते हैं? यह बात हर माता-पिता के लिए चिंता का विषय है. इंटरनेट की दुनिया न सिर्फ अच्छी चीजें सिखाती है बल्कि यहां गलत चीजों का भी भंडार है. ऐसे में कई माता-पिता को अक्सर अपने घर में मौजूद बच्चों की चिंता सताती है कि वह कहीं स्मार्टफोन पर आपत्तिजनक कंटेंट न देखने लगे. परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब वे चाहकर भी बच्चे को नियंत्रित नहीं कर पाते. अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ एप की मदद से बच्चों को नियंत्रित किया जा सकता है. ऐसे कई एप मौजूद हैं जिनकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इनके बारे में.

अब बच्चों पर नजर रखेगा एप
पेरेंटल कंट्रोल बोर्ड एप

प्ले स्टोर पर इस तरह के कई एप उपलब्ध हैं. इस एप से आप जान सकते हैं कि आपका बच्चा स्मार्टफोन या आइपैड से किसे कॉल कर रहा है. किससे कितनी देर बात कर रहा है या क्या मैसेज भेज रहा है. साथ ही यह भी पता चलता है कि विभिन्न सोशल साइट पर वह कब तक ऑनलाइन था. इतना ही नहीं, आप जिन लोगों से अपने बच्चे को दूर रखना चाहते हैं, उन लोगों के फोन नंबर और इमेल एड्रेस को भी इस एप के माध्यम से ब्लॉक किया जा सकता है. बच्चे को उन सबसे कॉल करने, मैसेज भेजने और सोशल मीडिया अकाउंट पर जुड़ने की अनुमति नहीं होगी.

फैमिली लिंक
चाहे आपका बच्चा छोटा हो या किशोर, इस एप्लिकेशन से आप उनके लिए कुछ बुनियादी डिजिटल नियम तय कर सकते हैं. इसमें साप्ताहिक और मासिक रिपोर्ट शामिल है. इस एप से आप यह तय कर सकते हैं कि एक सप्ताह या माह में बच्चा कितने घंटे इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है. वह समय सीमा पूरी होते ही इंटरनेट ब्लॉक हो जायेगा. साथ ही इस एप की मदद से स्मार्ट फोन के लोकेशन के आधार पर आप यह भी जान पायेंगी कि बच्चा उस वक्त कहां था.

सिक्योर टीन पेरेंटल कंट्रोल
छोटे भाई-बहन या बेटा-बेटी को आपत्तिजनक कंटेंट से बचाने के लिए ‘सिक्योर टीन पेरेंटल कंट्रोल’ एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एप स्मार्ट फोन की समय सीमा निर्धारित करने का विकल्प देता है. ऐसे में फोन तय समय के बाद खुद ब खुद लॉक हो जाता है. यहां तक कि यह एप ऑनलाइन गतिविधि को भी रिकॉर्ड करता है.

यू-ट्यूब किड्स
कोई बच्चा यदि सेक्स या पॉर्न कंटेंट सर्च भी करता है तो यह एप उसे कुछ भी सर्च करने नहीं देगा व बच्चे को कुछ और सर्च करने को कहेगा. आप इस एप के माध्यम से बच्चे के इंटरनेट इस्तेमाल करने का टाइम भी आसानी से निर्धारित कर सकती हैं.

किड्स जोन
इस एप्लिकेशन से आप बच्चों के स्मार्टफोन के उपयोग करने की टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं. स्मार्टफोन रिबूट होने के बाद रिलॉक होना या फोन कॉल के साथ ही टेक्स्ट मैसेज काे ब्लॉक कर पाना इसके कुछ खास फीचर्स हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल
ऐसे एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए इन्हें पहले अपने स्मार्टफोन के प्लेस्टोर से डाउनलोड करें

एप को डाउनलोड करने के बाद उसे जीमेल अकाउंट में साइन-इन करें

अपने साथ-साथ बच्चे का भी एक जीमेल अकाउंट बनाएं

अपने फोन में जेनरेट किया गया कोड बच्चे के फोन में भी डालें

दोनों फोन यदि जुड़ गये हो तो आप तय कर सकते हैं कि बच्चा कितनी देर स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकता है.

पेरेंटल कंट्रोल के लिए एप चुनने से पहले उसे एक बार ट्राई करके जरूर देखें

फीचर्स को चेक करते रहें इससे आपको यह भी मालूम हो जायेगा कि एप उपयोगी है या नहीं

बच्चों को उम्र के अनुसार दें सुविधा
नेटफ्लिक्स

अगर आप नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते हैं और बच्चों को फोन देते समय आपको डर लगता है कि कहीं उनके बच्चे कहीं कोई गलत सीख वाली वीडियो न देख लें. इससे बचने के लिए नेटफ्लिक्स ने प्रोफाइल नाम का विकल्प दिया है. इसमें एक किड्स नाम का प्रोफाइल है. जब भी आप अपने बच्चे को नेटफ्लिक्स की शानदार वीडियो दिखाना चाहें तो उसमें किड्स प्रोफाइल को एक्टीवेट कर दें. कंपनी ने बच्चों का खास ध्यान रखते हुए, उसमें कुछ खास सीख देने वाली वीडियो को शामिल किया है.

सेफ ब्राउजिंग पेरेंटल कंट्रोल

इस डिजिटल युग में सिर्फ पेरेंटल कंट्रोल काफी नहीं हैं. अगर आपके स्मार्टफोन में सेफ ब्राउजिंग फीचर नहीं है, तो आपको इस एप का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. इस एप की मदद से बच्चा इंटरनेट पर सिर्फ वही सामग्री देख पाएगा, जो उसके उम्र के अनुकूल है. प्ले स्टोर पर इसके अलावा भी कुछ एप हैं, जिनके माध्यम से आप बच्चे के इंटरनेट इस्तेमाल पर अपने नियम लागू कर सकती हैं.

क्यूस्टोडियो पेरेंटल कंट्रोल

यह दुनिया का सबसे मजबूत और आसान पेरेंटल कंट्रोल हैं. इसमें फ्री वेब फिल्टरिंग और बच्चों केलिए इंटरनेट इस्तेमाल की टाइम लिमिट तय करने की सुविधा है. इसके साथ ही आप पोर्नोग्राफी, जुआ, अनुचित साइट्स, कॉल, टेक्स्ट मैसेज और किसी विशेष फोन नंबर को इस एप के माध्यम से बच्चे के स्मार्टफोन में ब्लॉक कर सकती हैं. यही नहीं, आप कहीं से भी इसके वेब पोर्टल पर अपने बच्चे की सारी एक्टिविटी पर नजर रख सकती हैं. अगर बच्चा कोई ऐसी सामग्री देख रहा है, जो उसके उम्र के अनुरूप नहीं है, तो यह एप आपको इसकी सूचना भी देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें