36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

समुद्र की तेज लहर में बह गयी भारतीय महिला फुटबॉलर, मौत

नयी दिल्ली : गैर मान्यता प्राप्त पैसिफिक स्कूल खेलों में भाग लेने के लिये ऑस्ट्रेलिया गयी दिल्ली की 15 वर्षीय महिला फुटबॉलर की सोमवार को एडिलेड में ग्लेनेग समुद्री तट पर डूबने से मौत हो गयी. भारतीय स्कूल खेल महासंघ (एसजीएफआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. यह स्कूली छात्रा नितिशा नेगी उन […]

नयी दिल्ली : गैर मान्यता प्राप्त पैसिफिक स्कूल खेलों में भाग लेने के लिये ऑस्ट्रेलिया गयी दिल्ली की 15 वर्षीय महिला फुटबॉलर की सोमवार को एडिलेड में ग्लेनेग समुद्री तट पर डूबने से मौत हो गयी. भारतीय स्कूल खेल महासंघ (एसजीएफआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. यह स्कूली छात्रा नितिशा नेगी उन पांच भारतीय फुटबॉलरों में शामिल थी जो रविवार को तेज लहर में बह गयी थी.

खेल समाप्त होने के बाद ये सभी लड़कियां समुद्र तट पर गयी थी. दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार की अगुवाई वाली एसजीएफआई ने छह खेलों में अंडर-18 की टीमें उतारी थी. इन खेलों में हॉकी, फुटबॉल और साफ्टबॉल भी शामिल था. इसका आयोजन ऑस्ट्रेलियाई सरकार और ऑस्ट्रेलियाई स्कूल खेल ने किया था.

अंतरराष्ट्रीय स्कूल खेल महासंघ ने इन खेलों को मान्यता नहीं दी थी. भारतीय दल में लगभग 120 सदस्य शामिल थे. स्थानीय जीवन रक्षक दल ने पांच में से चार लड़कियों को बचा दिया था लेकिन सुबह जब फिर से खोज अभियान चलाया गया तो पांचवीं लड़की मृत पायी गयी. उसका शव उसी स्थान पर पाया गया जहां पिछले साल दो लड़के डूबे थे.
खेल मंत्रालय ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जांच के आदेश दिये हैं. एचजीएफआई के महासचिव राजेश मिश्रा ने पुष्टि की कि ऑस्ट्रेलिया के स्थानीय अधिकारियों ने लड़की का शव बरामद किया. उन्होंने कहा, हमें ऑस्ट्रेलिया से संदेश मिला कि बडे स्तर पर चलाये गये खोज अभियान के बाद लड़की का शव सुबह बरामद किया गया. यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और मैं परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.
मिश्रा ने कहा, स्वदेश लौटने से पहले खेल प्रबंधक कल शाम खिलाडियों को समुद्रतट पर ले गया था. इनमें से फुटबॉल टीम की पांच लड़कियां सेल्फी लेने के लिये समुद्र में काफी आगे चली गयी थी. उन्होंने नहीं देखा कि पीछे से तेज लहर आ रही है. वे सभी गिर गयी और तेज लहर में बह गयी. इनमें से चार को तट पर स्थित स्थानीय बचावकर्मी दल ने 40 भारतीय खिलाडियों और कोचों की मदद से बचा दिया. मिश्रा ने कहा, तुरंत ही हेलीकाप्टर से चारों लड़कियों को पास के अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन पांचवीं लड़की लापता थी.
ऑस्ट्रेलिया के स्थानीय अधिकारियों ने खोज जारी रखी और मैं पुष्टि कर सकता हूं कि पांचवीं लड़की का शव आज सुबह मिला. उन्होंने कहा, अस्पताल में भर्ती चार में तीन लडकियों को छुट्टी दे दी गयी है. चौथी लड़की को आईसीयू में रखा गया है लेकिन वह खतरे से बाहर है और उसे कल छुट्टी मिल जाएगी. लड़की की मौत के बाद खेल मंत्रालय ने ट्वीट किया, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेनेग समुद्रतट से बुरी खबर आ रही है.
खेल मंत्री विदेश मंत्रालय और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संपर्क में है. भारतीय उच्चायोग सभी तरह का सहयोग प्रदान कर रहा है. खिलाड़ी के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं. जांच के आदेश दे दिये गये हैं. मिश्रा ने स्वीकार किया कि इन खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्कूल खेल महासंघ से मान्यता नहीं मिली थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया स्कूल खेल के आमंत्रण पर सरकार के जरिये वे इनमें भाग ले रहे थे. दिल्ली, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की सरकारों ने इन स्कूली बच्चों के लिये धनराशि मंजूर की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें