Advertisement

football

  • May 15 2019 1:23PM
Advertisement

भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच बने इगोर स्टिमैक, दो साल का होगा कार्यकाल

भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच बने इगोर स्टिमैक, दो साल का होगा कार्यकाल
नयी दिल्लीः क्रोएशिया के विश्व कप खिलाड़ी इगोर स्टिमैक को दो साल के लिये भारतीय फुटबाल टीम का मुख्य कोच बनाया गया है. जनवरी में एएफसी एशियाई कप के बाद स्टीफन कोंस्टेंटाइन की रवानगी के बाद से ही भारतीय टीम कोच के बगैर है. एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने यह नियुक्ति की.  51 बरस के स्टिमैक क्रोएशिया की 1998 विश्व कप टीम के सदस्य थे. उस साल क्रोएशिया तीसरे स्थान पर रही थी. उन्हें कोचिंग, फुटबाल विकास और ढांचा तैयार करने का 18 साल का अनुभव है. बतौर कोच उन्होंने क्रोएशिया को 2014 फीफा विश्व कप के लिये क्वालीफाई कराया.
 
उनके कार्यकाल में माटेओ कोवाचिच, एंटे रेबिच, एलेन हेलिलोविच और इवान पेरिसिच क्रोएशियाई टीम में थे. उन्होंने डारियो सरना, डेनियल सुबासिच, इवान स्ट्रिनिच और कोवाचिच जैसे खिलाड़ियों को भी तैयार किया.  वह क्रोएशिया के लिये 53 मैच खेल चुके हैं साथ ही वह 1996 यूरो चैम्पियनशिप खेलने वाली क्रोएशियाई टीम में थे.  इसके अलावा यूगोस्लाविया की अंडर 19 टीम का हिस्सा थे जिसने 1987 में फीफा अंडर 20 विश्व कप जीता था. एआईएफएफ अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने उनका स्वागत करते हुए कहा कहा कि  इयोग टीम के लिये सर्वश्रेष्ठ विकल्प है. मैं उनका स्वागत करता हूं.
 
भारतीय फुटबाल बदलाव के दौर से गुजर रही है और मुझे यकीन है कि उनका अनुभव टीम को नयी ऊंचाइयों तक ले जायेगा. तकनीकी समिति के प्रमुख श्याम थापा ने कहा कि तकनीकी समिति के सभी सदस्य और एआईएफएफ के तकनीकी निदेशक इसाक डोरू स्टिमाच से काफी प्रभावित थे. वह विश्व कप खेल चुके हैं और कोच के तौर पर भी क्रोएशिया को विश्व कप तक ले गये.  भारतीय टीम उनके मार्गदर्शन में थाईलैंड में पांच जून से किंग्स कप खेलेगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement