27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

FIFA WC : रूस को 3-0 हराकर उरुग्वे शीर्ष पर, दोनों टीमें नाकआउट में पहुंचीं

समारा : लुइ सुआरेज और एडिनसन कवानी के गोल की बदौलत उरुग्वे ने सोमवार को यहां विश्व कप ग्रुप ए के मैच में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे मेजबान रूस को 3-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. पिछले विश्व कप में इटली के डिफेंडर जार्जियो चिलीनी को काटने […]

समारा : लुइ सुआरेज और एडिनसन कवानी के गोल की बदौलत उरुग्वे ने सोमवार को यहां विश्व कप ग्रुप ए के मैच में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे मेजबान रूस को 3-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया.

पिछले विश्व कप में इटली के डिफेंडर जार्जियो चिलीनी को काटने के कारण प्रतिबंध का सामना करनेवाले सुआरेज ने समारा एरेना में 10वें मिनट में फ्री किक पर शानदार गोल किया, जबकि 90वें मिनट में कवानी ने टीम की ओर से तीसरा गोल दागा. इस बीच रूस के डेनिस चेरिसेव ने 23वें मिनट में उरुग्वे के लिए आत्मघाती गोल भी किया. सुआरेज उरुग्वे के लिए काफी भाग्यशाली रहे हैं और विश्व कप के पांच मैचों में जब भी उन्होंने गोल किया है तब टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है. मौजूदा विश्व कप में अब तक उरुग्वे के खिलाफ कोई गोल नहीं हुआ है. रूस की टीम पूरे मैच के दौरान कभी भी लय में नजर नहीं आयी और इगोर स्मोलनिकोव को मैच में दो बार पीला कार्ड दिखाये जाने के कारण उसे लगभग 55 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा. इस जीत से उरुग्वे की टीम तीन मैचों में तीन जीत हासिल करते हुए नौ अंक के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही, जबकि रूस ने दो जीत और एक हार के साथ दूसरा स्थान हासिल करते हुए नाकआउट में जगह बनायी. प्री क्वार्टर फाइनल में अब उरुग्वे का सामना 30 जून को ग्रुप बी के उप विजेता से होगा, जबकि रूस को इसके अगले दिन एक जुलाई को ग्रुप बी के विजेता से भिड़ना होगा.

उरुग्वे की टीम ने मैच की तेज शुरुआत की और रूस को शुरू में ही बैकफुट पर भेज दिया. उरुग्वे ने दूसरे ही मिनट में मूव बनाया, लेकिन 35 यार्ड की दूरी से लगाया मातियास वेसिनो का शाट गोल से दूर रहा. रूस के इल्या कुतेपोव ने उरुग्वे के स्ट्राइकर एडिनसन कवानी को गिराया, लेकिन रेफरी ने उन्हें कोई कार्ड नहीं दिखाया. मेजबान टीम ने आठवें मिनट में पहला अच्छा मूव बनाया, लेकिन मौजूदा विश्व कप में उसके सबसे सफल खिलाड़ी डेनिस चेरिसेव उरुग्वे के डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे. उरुग्वे को मैच के नौवें मिनट में फ्री किक मिली जब रूस के युरी गाजिंस्की डी के अंदर विरोधी टीम के रोड्रिगो बेंतांकुर को गिरा दिया. रेफरी ने गाजिंस्की को पीला कार्ड भी दिखाया. सुआरेज ने 20 यार्ड से फ्रीक किक ली और इसे गोल के दायें छोर के निचले हिस्से से अंदर पहुंचाकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. रूस को 13वें मिनट में बराबरी का गोल करने का मौका मिला, लेकिन अब तक विश्व कप में तीन गोल कर चुके चेरिसेव ने शाॅट सीधे उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा के हाथों में मारा दिया जो अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे थे. मुसलेरा का यह 14वां विश्व कप मैच है जो उरुग्वे की ओर से रिकाॅर्ड है.

उरुग्वे ने इसके बाद भी रूस पर दबाव कम नहीं होने दिया. टीम को फ्री किक मिली, लेकिन आर्तेम डिजूबा ने रूस को खतरे से बचा लिया. उरुग्वे ने 23वें मिनट में स्कोर 2-0 किया जब रूस के डिफेंडर कार्नर को बाहर करने में विफल रहे. डिएगो लेक्साल्ट ने दमदार शाॅट लगाया, लेकिन उनका शाट चेरिसेव से पैर से टकराकर रूस के गोलकीपर और कप्तान इगोर एकिनफीव को छकाते हुए गोल के अंदर चला गया. उरुग्वे की टीम ने 1966 में फ्रांस के खिलाफ मुकाबले के बाद पहली बार किसी विश्व कप मैच के पहले हाफ में दो गोल किये. रूस के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा. मातियास वेसिनो पर फाउल के लिए 28वें मिनट में इगोर स्मोलनिकोव को पीला कार्ड दिखाया. उरुग्वे की टीम स्कोर 3-0 करने के करीब पहुंची, लेकिन अपना 21वां जन्मदिन मना रहे बेंतांकुर के दमदार शाॅट को एकिनफीव ने रोक दिया.

रूस की टीम को 36वें मिनट में बड़ा झटका लगा जब स्मोलनिकोव को कार्नर के समीप लेक्साल्ट पर फाउल के लिए मैच में दूसरी बार पीला कार्ड दिखाकर मैच से बाहर कर दिया गया और रूस की टीम में 10 ही खिलाड़ी रह गये. रूस के कोच स्टेनिसलाव चेरचेसोव ने 38वें मिनट में बड़ा फैसला करते हुए चेरिसेव की जगह मारिनो फर्नांडो को मैदान पर उतारा, लेकिन मध्यांतर से पहले टीम का कोई सफलता नहीं मिली. उरुग्वे की टीम मध्यांतर तक 2-0 से आगे थी. दूसरे हाफ के दूसरे ही मिनट में उरुग्वे को फ्री किक मिली, लेकिन कवानी इसका फायदा नहीं उठा सके. रूस को भी 52वें मिनट में फ्री किक मिली, लेकिन एलेक्सांद्र सामेदोव इसे बाहर मार बैठे.

उरुग्वे की टीम ने इस दौरान लगातार रूस पर दबाव बनाये रखा, लेकिन टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिली. बेंतांकुर को 63वें मिनट में पीला कार्ड दिखाया गया जिसके बाद कोच आस्कर तबारेज ने उनकी जगह जार्जियन डि अरासकाइता को मैदान में उतारा. डिजूबा के पास 68वें मिनट में अच्छा मौका था, लेकिन लेक्साल्ट ने डिफेंस का अच्छा नमूना पेश करते हुए उनके प्रयास को नाकाम कर दिया. साउथम्पटन के मार्टिन कासेरेस ने 79वें मिनट में कवानी को शानदार क्रास दिया, लेकिन वह इसे हेडर से गोल में पहुंचाने में नाकाम रहे. उरुग्वे ने अंतिम 10 मिनट में भी रूस पर दबाव कम नहीं होने दिया. इसके बाद क्रिस्टियन रोड्रिगेज को मौका मिला, लेकिन 83वें मिनट में 25 गज की दूरी से लगाये उनके दमदार शाॅट को रूस के कप्तान एकिनफीव ने बाहर कर दिया.

पूरे मैच में विफल रहे कवानी ने 90वें मिनट में पूरे मैच की निराशा को दूर करते हुए उरुग्वे की ओर तीसरा गोल दागा. उरुग्वे को काॅर्नर मिला और डिएगो गोडिन ने हैडर से इसे गोल का रुख दिखाया, लेकिन एकिनफीव ने इस शाॅट को रोक दिया. वह हालांकि गेंद को अपने कब्जे में नहीं ले पाये और रिबाउंड पर कवानी ने इसे आसानी से गोल में पहुंचा दिया और सुआरेज के बाद तीन विश्व कप में गोल करनेवाले उरुग्वे के दूसरे खिलाड़ी बने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें