Advertisement

entertainment

  • Apr 17 2018 2:58PM

ईरान से बाहर फिल्म शूट करने के लिए भारत पसंदीदा स्थान: माजिद मजीदी

ईरान से बाहर फिल्म शूट करने के लिए भारत पसंदीदा स्थान: माजिद मजीदी

कोलकाता : ईरानी फिल्मकार माजिद मजीदी का कहना है कि वह अपने देश के बाहर अगर कहीं शूटिंग करना चाहते हैं तो भारत उनकी पसंदीदा स्थानों की सूची में सबसे ऊपर है क्योंकि दोनों देशों में बहुत सारी सांस्कृतिक समानताएं हैं. मजीदी अपनी पहली हिन्दी फिल्म ‘बेओंड द क्लाउड्स' के प्रमोशन करने के लिए हाल में शहर में थे. उन्होंने कहा कि जबतक सांस्कृतिक संपर्क नहीं हो , फिल्मकार के लिए अपने देश से बाहर जाना मुश्किल होता है. 

उन्होंने कहा , ‘हमारे पास ईरान में एक स्थान है जिसका नाम बलूच है. यह भारतीय संस्कृति के बहुत करीब है. मैंने अपनी पहली फिल्म वहीं शूट की थी.' मजिदी ने कहा कि बलूच भी रीति - रिजावों के मुताबिक भारत जैसा महसूस करते हैं.

उन्होंने कहा , ‘ये सभी कारक मुझे सोचने पर मजबूर करते हैं कि अगर मैं ईरान के बाहर फिल्म बनाना चाहूंगा तो भारत मेरी सर्वश्रेष्ठ पसंद होगी.'

सत्यजीत रे की कृतियों से प्रभावित प्रसिद्ध ईरानी फिल्मकार माजिद मजीदी ने अपनी नवीनतम फिल्म ‘बियोंड द क्लाउड्स' की कहानी की पृष्ठभूमि के रूप में मुंबई की गलियों को चुना है. उनका मानना है कि ये गलियां संघर्षपूर्ण परिस्थितियों में भी गरिमापूर्ण जीवन जीने की कोशिश करने वाले अद्भुत नायकों से भरी हुई हैं. 

Advertisement

Comments