Advertisement

Economy

  • Aug 23 2019 9:57PM
Advertisement

इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स के समर्थन को अंतिम रूप देने के लिए पाकिस्तान जायेंगे वर्ल्ड बैंक चीफ

इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स के समर्थन को अंतिम रूप देने के लिए पाकिस्तान जायेंगे वर्ल्ड बैंक चीफ

इस्लामाबाद : विश्वबैंक के प्रमुख डेविड मालपास नवंबर के पहले हफ्ते में इस्लामाबाद की यात्रा करेंगे. इस दौरान वह पाकिस्तान में संस्थागत सुधार और वृद्धि के लिए वित्तीय मदद बढ़ाने को अंतिम रूप देंगे. इससे पहले, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अमेरिका दौरे के दौरान विश्वबैंक के अध्यक्ष के साथ बैठक की थी. पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' के मुताबिक, विश्वबैंक के कंट्री निदेशक पैचमुथु इलंगोवन और उनकी टीम ने इमरान खान के वित्तीय मामलों के सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख को बुलाकर मालपास की इस्लाबाद की यात्रा के बारे में जानकारी दी.

इसे भी देखें : PAK की कंगाली का आलम- 43 देशों की GDP के बराबर कर्ज

रिपोर्ट के मुताबिक, इलंगोवान ने मौजूदा परियोजनाओं में आ रही दिक्कतों और परियोजना नियोजन में सुस्ती को समझा है. विश्वबैंक ने पिछले महीने पाकिस्तान के साथ 95 करोड़ डॉलर के कुछ वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. खबर में कहा गया है कि करीब 1.5 अरब डॉलर की एक अन्य परियोजना को विश्वबैंक के बोर्ड से मंजूरी मिलने की तैयारी चल रही है, लेकिन कुछ परियोजनाओं को गंभीर चुनौतियां का सामना करना पड़ा है.

विश्वबैंक ने जून में पाकिस्तान के लिए 72.2 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी थी. इसका ज्यादातर इस्तेमाल कराची में सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं और नगरीय सुविधाओं को सुधारने में किया जायेगा. मंजूर की गयी कुल राशि में 65.2 करोड़ डॉलर का उपयोग कराची के विकास पर होगा और बाकी पैसे खैबर पख्तूनख्वा में पर्यटन सेवाओं को सुधारने में खर्च किये जायेंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement