Advertisement

Economy

  • Dec 6 2018 5:16PM

ट्रंप-जिनपिंग की मुलाकात के बाद अमेरिका-चीन के रिश्तों में आयी नरमी, ट्रेड वार रोकने का कदम उठायेगा चीन

ट्रंप-जिनपिंग की मुलाकात के बाद अमेरिका-चीन के रिश्तों में आयी नरमी, ट्रेड वार रोकने का कदम उठायेगा चीन

बीजिंग : ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद दोनों देशों के रिश्तों में नरमी आती दिखायी दे रही है. जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर हुए इस बैठक को काफी सफल बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने किया आगाह, अमेरिका के ट्रेड वार से प्रभावित हो सकती है दुनिया भर की अर्थव्यवस्था

इस बैठक के बाद दोनों नेताओं के बीच आगामी एक जनवरी, 2019 तक एक-दूजे पर नये तरीके से आयात शुल्क नहीं लगाने पर आपसी सहमति बन गयी है. इसके साथ ही, इस बैठक में दोनों नेताओं ने मौजूदा व्यापार युद्ध (ट्रेड वार) को लगातार बातचीत के जरिये समाप्त करने के लिए प्रतिबद्धता भी जतायी है. इस बीच, गुरुवार को चीन ने कहा कि वह अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध को रोकने के उपायों पर बनी सहमति को तत्काल लागू करेगा.

चीन ने गुरुवार को कहा कि वह अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध रोकने के लिए जिन उपायों पर सहमति बनी है, उन्हें ‘तत्काल' लागू करेगा. चीन के वाणिज्य मंत्रालय का यह बयान हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात के बाद आया है. दोनों नेताओं ने वार्ताकारों को व्यापार तनाव दूर करने के लिए 90 दिन का समय दिया है.

वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कृषि उत्पादों, ऊर्जा, वाहनों तथा अन्य विशिष्ट वस्तुओं को लेकर दोनों पक्षों के बीच बनी सहमति की बातों को चीन तत्काल प्रभाव से लागू करेगा. दोनों पक्ष बौद्धिक संपदा संरक्षण, प्रौद्योगिकी सहयोग, बाजार पहुंच तथा निष्पक्ष व्यापार के मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे तथा आम सहमति पर पहुंचने के लिए कठिन मेहनत करेंगे. हालांकि, प्रवक्ता ने इस बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया कि चीन कौन से कदम उठायेगा. उधर, व्हाइट हाउस ने कहा है कि चीन ने बढ़ते व्यापार घाटे में कमी लाने के लिए कृषि, ऊर्जा, औद्योगिक और अन्य उत्पाद खरीदने पर सहमति जतायी है.

Advertisement

Comments

Advertisement