27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आरबीआई गवर्नर का पद संभालते ही शक्तिकांत दास ने सरकार के साथ विवाद पर दिया बड़ा बयान

नयी दिल्ली : आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर का पदभार संभाल लिया है. पद संभालते ही उन्‍होंने प्रेस वार्ता में कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. पद संभालते ही उन्‍होंने कहा, में संस्‍थान के पेशेवर रवैये, विश्वसनीयता और स्‍वायत्ता को बरकरार रखने के लिए कोशिश […]

नयी दिल्ली : आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर का पदभार संभाल लिया है. पद संभालते ही उन्‍होंने प्रेस वार्ता में कई मुद्दों पर अपनी बात रखी.

पद संभालते ही उन्‍होंने कहा, में संस्‍थान के पेशेवर रवैये, विश्वसनीयता और स्‍वायत्ता को बरकरार रखने के लिए कोशिश करेंगे. मीडिया वालों ने जब उनसे पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल और सरकार के बीच आरबीआई की स्वायत्ता के मुद्दे पर तनाव के बारे में पूछा गया तो दास ने इस सवाल को टाल दिया. हालांकि उन्‍होंने कहा कि किसी भी मसले को बातचीत के साथ सुलझाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें…

RBI गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के पीछे की पूरी बात यहां जानें…

उन्‍होंने कहा, आरबीआई की सेवा करना उनके लिए सम्‍मान की बात है. मैं सभी के साथ मिलकर और भारत की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए काम करुंगा. जब उनसे पूछा गया कि मौजूदा केंद्र सरकार और पूर्व गवर्नर पटेल के लिए संबंध ठीक नहीं थे, तो इसपर दास ने कहा, उन्‍हें इसकी जानकारी नहीं है. उन्‍होंने कहा, हमें सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करना चाहिए. सरकार हितधारक ही नहीं, बल्कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था को वही चलाती है. इसलिए सरकार और आरबीआई के बीच बातचीत होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें…

RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया, सरकार के साथ चल रहा था विवाद

गौरतलब हो पटेल ने सोमवार को निजी कारणों का हवाला देते हए अपने पद से अचानक से इस्तीफा दे दिया था. वह 1990 के बाद पहले ऐसे आरबीआई गवर्नर हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले इस्तीफा दिया है.

हाल में पटेल और सरकार के बीच आरबीआई की स्वायत्ता के मुद्दे पर काफी तनाव देखा गया था. दास ने एक ट्वीट कर कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की जिम्मेदारी संभाली. आप सभी का शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें…

उर्जित पटेल के इस्तीफ़े पर क्या बोले नरेंद्र मोदी और अरूण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दास को आरबीआई के शीर्ष पद के लिए ‘सही साख’ वाला व्यक्ति बताया. जेटली ने कहा, दास एक बहुत वरिष्ठ और अनुभवी नौकरशाह रहे हैं. उनका पूरा कामकाजी जीवन लगभग देश के आर्थिक और वित्तीय प्रबंधन में गुजरा है, भले ही वह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में कार्यरत रहे हों या तमिलनाडु में राज्य सरकार के साथ काम किया हो.

इसे भी पढ़ें…

उर्जित पटेल के इस्तीफे पर हर भारतीय को चिंतित होना चाहिये : रघुराम राजन

दास तमिलनाडु कैडर से पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं. वह आरबीआई के 25वें गवर्नर नियुक्त किये गए हैं. जेटली ने कहा कि पटेल के इस्तीफा देने के बाद उनकी नियुक्ति जरूरी थी. उनके हिसाब से दास इस काम के लिए एक दम सही व्यक्ति हैं. वह बहुत ही पेशेवर हैं और कई सरकारों के साथ काम कर चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें