31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Budget 2020: परंपरागत ”हलवा रस्म” के साथ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू

नयी दिल्ली : परंपरागत ‘हलवा रस्म’ के साथ वित्त वर्ष 2020-21 के बजट दस्तावेजों की छपाई का काम सोमवार को शुरू हो गया. समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट एक फरवरी 2020 को पेश किया […]

नयी दिल्ली : परंपरागत ‘हलवा रस्म’ के साथ वित्त वर्ष 2020-21 के बजट दस्तावेजों की छपाई का काम सोमवार को शुरू हो गया. समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट एक फरवरी 2020 को पेश किया जाएगा. हलवा रस्म के तहत एक बड़ी कड़ाही में ‘हलवा’ तैयार किया जाता है और वित्त मंत्रालय के सभी कर्मचारियों में बांटा जाता है.

समारोह में वित्‍त सचिव राजीव कुमार, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे, आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती, दीपम विभाग में सचिव तुहिन कांत पांडे और व्‍यय सचिव टी. वी. सोमनाथन ने भी भाग लिया.

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा, बजट की गोपनीयता को बनाये रखने के लिए बजट प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों को आम बजट पेश होने तक नाॅर्थ ब्लॉक स्थित छपाई खाने में ही रहना होता है.

संसद में बजट पेश होने तक अधिकारियों को अपने परिजनों तक से बातचीत करने अथवा मिलने की अनुमति नहीं होती है. वित्त मंत्रालय के कुछ बहुत वरिष्ठ अधिकारियों को ही घर जाने की अनुमति होती है.

हलवा समारोह के बाद, वित्त मंत्री ने छापेखाने का दौरा किया और बजट की मुद्रण प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें