31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैग्नेटिक महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, बजट सुधारों से बदल रही देश की सामाजिक-आर्थिक तस्वीर

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार के बजट सुधारों से एक नयी कार्यसंस्कृति का सृजन हुआ है, जिससे देश की सामाजिक- आर्थिक तस्वीर बदल रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार व्यवधान और नाराजगी के बीच भी काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारा बजट केवल आवंटन […]

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार के बजट सुधारों से एक नयी कार्यसंस्कृति का सृजन हुआ है, जिससे देश की सामाजिक- आर्थिक तस्वीर बदल रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार व्यवधान और नाराजगी के बीच भी काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारा बजट केवल आवंटन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि हमारे बजट का ध्यान परिणाम पर केंद्रित है. बजट बनाने और उसे प्रस्तुत करने के हमारे सुधार कार्यों से एक नयी कार्यसंस्कृति बनी है, जो देश की सामाजिक- आर्थिक तस्वीर को बदल रही है.

इसे भी पढ़ेंः बजट 2018: किसानों के चेहरे पर मुस्कान आसान नहीं

मोदी ने रविवार को मुंबर्इ के उपनगरीय इलाके बांद्रा में ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र’ वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने के मौके पर कहा कि हम ऐसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जहां नीतियों के तहत काम होता है, कार्य संचालन प्रदर्शन पर आधारित होता है, सरकार जवाबदेह है और लोकतंत्र भागीदारीपूर्ण है. उन्होंने कहा कि हम व्यवधान और नाराजगी के बीच भी काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल के दौरान, सरकार ने दुनिया के आर्थिक घटनाक्रमों से प्रभावित होने वाली पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं से आगे ले जाकर देश को 50 खरब डाॅलर जीडीपी वाली अर्थव्यवस्था बनने की तरफ उन्मुख किया है.

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि महाराष्ट्र देश में 10 खरब डाॅलर की अर्थव्यवस्था वाला पहला राज्य बनेगा. महाराष्ट्र का विकास देश में बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है. उन्होंने कहा कि किसी भी देश की प्रगति केवल तब होती है, जब वहां सभी कार्य समावेशिता के लिए हो रहे हों. मोदी ने कहा कि क्षमता, नीति, योजना और कार्य प्रदर्शन से ही प्रगति होती है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले साढे़ तीन साल में 1,400 से अधिक कानूनों को निरस्त किया है और नये कानून बनाये जा रहे हैं. नये कानून बनाते समय चीजों को जटिल नहीं, बल्कि सरल रखने पर ध्यान दिया गया है.

निवेश के बारे में उन्होंने कहा कि निवेश आकर्षित करने के लिये राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो रही है. उन्होंने कहा कि गुजरात से जो कुछ शुरू हुआ है, वह अब पूरे देश में दिखने लगा है. मैं कारोबार सुगमता और निवेशकों के लिए सरल उपायों को लेकर महाराष्ट्र सरकार द्वारा किये गये काम के लिए उनकी सराहना करता हूं. मोदी ने कहा कि मुंबई और नागपुर के बीच बनाये गये समृद्धि गलियारे से कृषि और कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा. केंद्र के प्रयासों के संबंध में उन्होंने कहा कि हम बड़ी ग्राम पंचायतों में 1.5 लाख स्वास्थ्य देखभाल केंद्र बनायेंगे.

मोदी ने यह भी कहा कि सूक्ष्म एवं लघु ऋण उपलब्ध कराने की मुद्रा योजना के तहत 10.5 करोड़ लोगों के आवेदन स्वीकार किये गये और 4.60 लाख करोड़ रुपये के ऋण लघु उद्यमियों को वितरित किये गये. प्रधानमंत्री ने इससे पहले जवाहरलाल नेहरू पत्तन न्यास में चौथे चरण के कंटेनर टर्मिनल के पहले चरण का भी उद्घाटन किया. इस टर्मिनल को 7,900 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया. मोदी ने नवी मुंबई में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पहले चरण की भी आधारशिला रखी. इस पर 16,700 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें