27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी कैबिनेट की आज बैठक, बिट क्वाइन पर बैन लगाने वाले बिल को मंजूरी संभव

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें कई अहम मुद्दों पर फैसला लिया जायेगा. आज केंद्रीय कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक प्रस्तावित है. इस बात की मजबूत संभावना है किकैबिनेटकी बैठक में बिट क्वाइन जैसी वर्चुअल करेंसी पर रोक लगाने के लिए सरकार […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें कई अहम मुद्दों पर फैसला लिया जायेगा. आज केंद्रीय कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक प्रस्तावित है. इस बात की मजबूत संभावना है किकैबिनेटकी बैठक में बिट क्वाइन जैसी वर्चुअल करेंसी पर रोक लगाने के लिए सरकार आज फैसला लेगी. इसके लिए सरकार कैबिनेट में बैनिंग ऑफ अनरेगुलेटेड डिपाजिस्ट स्कीम बिल 2018 को मंजूरी दे सकती है.

इस बिल को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इसे संसद में पेश किया जायेगा, जहां से इसके पास होने पर यह कानून के रूप में लागू हो जायेगा. इस बिल के कानून का शक्ल लेने पर वैसे सभी तरह के डिपॉजिट स्कीम जिसके लिए सरकार ने रेगुलेशन नहीं जारी किया है, अवैध हो जायेंगे. यानी इसके बाद ऐसा करना कानूनन गलत होगा. वर्तमान में वर्चुअल करेंसी के लिए भले कोई रेगुलेशन नहीं है, लेकिन इसकी खरीद-बिक्री अवैध नहीं है. हालांकिपिछलेसाल के अंत में इसके काफी चर्चा में आने के बाद सरकार ने बार-बार यह चेतावनी दी कि इसके लिए कोई रेगुलेशन नहीं है और किसी तरह के नुकसान को लेकर निवेशक खुद जिम्मेवार होंगे.

आज कैबिनेट की बैठक में चिट फंड अमेंडमेंट बिल 2018 को मंजूरी दी जा सकती है. इस बिल को भी इसके बाद संसद में पेश किया जायेगा. इस बिल के कानून की शक्ल लेने पर चिट फंड के नाम पर आम लोगों से बड़े पैमाने पर की जा रही ठगी पर बहुत हद तक रोक लगाया जा सकेगा.

कैबिनेट में महानदी जल विवाद के ट्रिब्यूनल गठन सहित कुछ दूसरे फैसलों को मंजूरी संभव है. इसके साथ डैम के संबंध में बिल को मंजूरी व कोल ब्लॉक के संबंध में भी फैसला लिया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें