Advertisement

Economy

  • Sep 7 2019 4:27PM
Advertisement

Buy Gold: सस्ता सोना खरीदने का मौका, Modi सरकार की योजना

Buy Gold: सस्ता सोना खरीदने का मौका, Modi सरकार की योजना
सांकेतिक तस्वीर.

सोने को सुरक्षित निवेश का जरिया माना जाता है, लेकिन इसकी लगातार बढ़ती हुई कीमतों से आम जनता परेशान है. कई लोग सोना खरीदना चाहते हैं लेकिन अभी सोने की कीमत 40 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है. इससे सोना आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहा है.

 

वहीं, अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपको मौका दे रही है. मोदी सरकार अपनी एक स्कीम के तहत आपको इस महीने बेहद सस्ते में सोना खरीदने का एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है. मोदी सरकार की स्कीम के तहत आप 9 सितंबर से लेकर 13 सितंबर तक बाजार भाव से कम दर पर सोने की खरीदारी कर सकते हैं.

दरअसल, साल 2015 में मोदी सरकार ने सोवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना की शुरुआत की थी. इस योजना की सीरीज के तहत समय-समय पर लोगों को गोल्‍ड बॉन्ड खरीदने का मौका दिया जाता है.

इस गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे रेट से कम होती है. यहां जानना जरूरी है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के गोल्‍ड की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से तय की जाती है.

चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के चौथे और आखिरी चरण में निवेश अगले हफ्ते से सोमवार 9 सितंबर से शुरू होगा. सरकार की इस सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशकों के पास पांच दिनों का समय है.

सरकार के सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत बाजार भाव से कम दर सोना मिलता ही है, इसके अलावा, खरीददार को डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी.

इस स्‍कीम के तहत गोल्‍ड बॉन्‍ड को खरीदने की कुछ शर्तें भी हैं. पहली शर्त है कि कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम के गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं, इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है. इसके अलावा टैक्‍स पर भी छूट मिलती है.

इसके अलावा स्‍कीम के जरिये बैंक से लोन भी लिया जा सकता है. बता दें कि सरकार इस स्‍कीम के जरिये गोल्‍ड की फिजिकल डिमांड को कम करने की कोशिश में है.

इस गोल्‍ड की बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिये होती है. ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement