36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, यूएन ने कहा – 2018 में 7.2% व 2019 में 7.4% विकास दर संभव

नयी दिल्ली :संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्थाकेभविष्य के अच्छे दिन आने की बात रेखांकित की गयीहै. देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2018 में 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. जबकि अगले वर्ष 2019 में इसके 7.4 प्रतिशत होने की उम्मीद है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में […]

नयी दिल्ली :संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्थाकेभविष्य के अच्छे दिन आने की बात रेखांकित की गयीहै. देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2018 में 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. जबकि अगले वर्ष 2019 में इसके 7.4 प्रतिशत होने की उम्मीद है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोग, सार्वजनिक निवेश,ढांचागतसुधार और आर्थिक सुधारों की वजह से भारत में ऐसा संभव हो सकेगा. साल 2018 में विश्व की आर्थिक स्थिति और संभावनाओं पर संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक कार्य विभाग ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें ऐसी बातें कही गयी हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में समग्र आर्थिक परिदृश्य अनुकूल रहेगा. देश में इस वर्ष की शुरुआत में कारोबारी मंदी और नोटबंदी के प्रभावों के बावजूद भारत की आर्थिक स्थिति सकारात्मक रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. साल 2018 में भारत का राजकोषीय घाटा 3.2 प्रतिशत तक सीमित होने की भी उम्मीद जतायी गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया का आर्थिक परिदृश्य निजी खपत और आर्थिक नीतियों को मजबूती मिलने से अनुकूल है.

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2018 में भारत में महंगाई दर 4.5 प्रतिशत के करीब रहेगी, जबकि 2019 में यह 4.8 प्रतिशत रहेगी. उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने भी हाल में अपनी मौद्रिक समीक्षा में महंगाई दर 4.3 प्रतिशत से 4.7 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान जताया है. इस रिपोर्ट में विश्व की विकास दर 2018 एवं 2019 में तीन प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें