32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा, जानते हैं क्यों…?

नयी दिल्ली : अल्यूमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाने के मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की विवाद निपटान प्रणाली में घसीटा है. भारत ने कहा है कि इन उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के अमेरिका के फैसले से उसका निर्यात प्रभावित होगा. अमेरिका का यह कदम वैश्विक व्यापार नियमों […]

नयी दिल्ली : अल्यूमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाने के मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की विवाद निपटान प्रणाली में घसीटा है. भारत ने कहा है कि इन उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के अमेरिका के फैसले से उसका निर्यात प्रभावित होगा. अमेरिका का यह कदम वैश्विक व्यापार नियमों के अनुपालन के तहत नहीं है. अधिकारी ने कहा कि अमेरिका द्वारा कुछ इस्पात और अल्यूमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क लगाये जाने के मुद्दे पर भारत ने डब्ल्यूटीओ के तहत विवाद निपटान में मामला दायर किया है.

इसे भी पढ़ें : अमेरिका : ट्रंप प्रशासन ने इस्पात, एल्युमीनियम आयात पर लगाया भारी आयात शुल्क

भारत ने मामले में अमेरिका के साथ बातचीत पर जोर दिया है. भारत ने कहा है कि विचार विमर्श किसी भी विवाद के निपटान का पहला कदम है. यदि दोनों देश बातचीत के बाद किसी आपसी सहमति पर नहीं पहुंच सके, तो उसके बाद भारत डब्ल्यूटीओ विवाद निपटान समिति से मामले पर गौर करने को कहेगा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को इस्पात और अल्यूमीनियम के आयात पर भारी शुल्क लगा दिया था.

ट्रंप के इस कदम से वैश्विक व्यापार युद्ध छिड़ने की आशंका दुनियाभर में पैदा हो गयी. ट्रंप ने दो आदेशों पर हस्ताक्षर किये, जिसमें इस्पात उत्पादों के आयात पर 25 फीसदी और अल्यूमीनियम आयात पर 10 फीसदी शुल्क लगाया गया. हालांकि, कनाडा और मैक्सिको को इन उत्पादों पर आयात शुल्क से छूट दी गयी. भारत ने भी अमेरिका से इन उत्पादों पर आयात शुल्क लगाये जाने से छूट देने की मांग की है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें