20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

India Economy: खुशखबरी दुनिया की सबसे अव्वल अर्थव्यवस्था में भारत शामिल, ब्रिटेन-फ्रांस को छोड़ा पीछे

नयी दिल्लीः India Becomes 5th Largest Economy – दुनिया भर में बिगड़ी अर्थव्यवस्था के बीच भारत के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. भारत की गिनती अब दुनिया के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होने लगी है. हमारा देश इकॉनोमी के मामले में इतना बड़ा हो गया है कि अब यूरोप के सबसे ताकतवर समझे जाने […]

नयी दिल्लीः India Becomes 5th Largest Economy – दुनिया भर में बिगड़ी अर्थव्यवस्था के बीच भारत के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. भारत की गिनती अब दुनिया के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होने लगी है. हमारा देश इकॉनोमी के मामले में इतना बड़ा हो गया है कि अब यूरोप के सबसे ताकतवर समझे जाने वाले देशों को भी पछाड़ दिया है.
एक अमेरिकी थिंक टैंक की रिपोर्ट बताती है कि 2019 में भारत विश्‍व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन गया. भारत ने यूनाइटेड किंग्‍डम(ब्रिटेन) और फ्रांस जैसी अर्थव्‍यवस्‍थाओं को पीछे छोड़ा. ‘वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत एक ओपन-मार्केट इकॉनमी बन रहा है.रिपोर्ट के मुताबिक ‘सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में भारत 2940 अरब डॉलर के साथ विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है.
इस मामले में उसने 2019 में ब्रिटेन तथा फ्रांस को पीछे छोड़ दिया. अमेरिका का वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू एक स्वतंत्र संगठन है. ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का आकार 2830 अरब डॉलर है जबकि फ्रांस का 2710 अरब डॉलर है. क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के आधार पर भारत का जीडीपी 10,510 अरब डॉलर है और यह जापान तथा जर्मनी से आगे है.
भारत में अधिक आबादी के कारण प्रति व्यक्ति जीडीपी 2170 डॉलर है. यह अमेरिका में प्रति व्यक्ति 62,794 डॉलर है. हालांकि भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर लगातार तीसरी तिमाही में कमजोर रह सकती है और 7.5 प्रतिशत से घटकर 5 प्रतिशत पर आ सकती है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें