33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत और फ्रांस मजबूत विकास की भागीदारी पर कर रहे काम: सुषमा स्वराज

पेरिस : भारत और फ्रांस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा और बुनियादी ढांचा सहित विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत विकास भागीदारी के लिए काम कर रहे हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फ्रांस के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत के बाद यह कहा. फ्रांस की यात्रा पर यहां पहुंची सुषमा ने बैठक में आपसी हित […]

पेरिस : भारत और फ्रांस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा और बुनियादी ढांचा सहित विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत विकास भागीदारी के लिए काम कर रहे हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फ्रांस के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत के बाद यह कहा. फ्रांस की यात्रा पर यहां पहुंची सुषमा ने बैठक में आपसी हित और रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. सुषमा स्वराज चार देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में कल रोम से यहां पहुंचीं.

उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के साथ मुलाकात की. इस दौरान मार्च में मैक्रों की भारत यात्रा के दौरान बनी समझ पर आगे चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि स्वराज ने फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ले ड्रायन के साथ भी बैठक की. दोनों नेताओं ने व्यापक महत्व के द्विपक्षीय रिश्तों पर चर्चा की.

कुमार ने सुषमा के हवाले से कहा कि हमारी व्यापार, पूंजी और प्रौद्योगिकी को लेकर भागीदारी उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज कर रही है. पिछले साल द्विपक्षीय व्यापार 9.85 अरब यूरो पर पहुंच गया, लेकिन अभी हमें अभी इस पर काफी कुछ करने की जरूरत है. हमने 2022 तक वस्तुओं के 15 अरब यूरो के व्यापार का लक्ष्य रखा है.

उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस मिलकर एक मजबूत विकास भागीदारी को आकार देने पर काम कर रहे हैं. दोनों देश स्मार्ट शहरीकरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा, परिवहन और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों पर मिलकर काम करेंगे. भारत और फ्रांस अपनी रणनीतिक भागीदारी की 20वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें