34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

EPFO ने खाताधारकों को दी सलाह, कहा- नहीं निकालें PF का सारा पैसा

चंडीगढ़ : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने इस योजना के अंशधारकों को सलाह दी है कि वे अनावश्यक कारणों से अपनी भविष्य निधि का सारा पैसा नहीं निकालने उसका कहना है कि ऐसा करने पर लोग ऐसे कुछ उन लाभों से वंचित रह जायेंगे, जिनके लिए नियमित अंशदान की जरूरी होती है. ईपीएफओ ने […]

चंडीगढ़ : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने इस योजना के अंशधारकों को सलाह दी है कि वे अनावश्यक कारणों से अपनी भविष्य निधि का सारा पैसा नहीं निकालने उसका कहना है कि ऐसा करने पर लोग ऐसे कुछ उन लाभों से वंचित रह जायेंगे, जिनके लिए नियमित अंशदान की जरूरी होती है. ईपीएफओ ने आगे कहा कि भविष्य निधि का धन सामाजिक सुरक्षा के लिए होता है और लोगों को इसे बैंक खाते की तरह इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः EPF खाते में गड़बड़ी सुधारने की खातिर न लें टेंशन, घर बैठे महज एक Clic में दूर होंगी परेशानियां

संगठन ने कहा कि हम सभी सदस्यों को बताना चाहते हैं कि वे बहुत जरूरी हो ही पूरी निकासी करें. उन्हें इसमें तब तक धन बरकरार रखना चाहिए, तब तक कि वे सेवानिवृत्त नहीं हो जाते हैं. यही हमारा प्राथमिक लक्ष्य है. केंद्रीय पीएफ आयोग के अतिरिक्त आयुक्त (पंजाब और हिमाचल प्रदेश) वी रंगनाथ ने कहा कि हम मामूली वजहों से पूरी राशि निकालने से लोगों को हतोत्साहित कर रहे हैं. वे न सिर्फ पीएफ का पैसा खो रहे होते हैं, बल्कि वृद्धावस्था सुरक्षा और पेंशन से भी हाथ धो रहे होते हैं.

उन्होंने कहा कि निकासी से हमारा तात्पर्य अंतिम भुगतान से है. उदाहरण के लिए आपने किसी जगह नौकरी छोड़ दी और आपको कहीं नौकरी नहीं मिल रही है और आप चाहते हैं कि आपकी जो भी राशि है, वह आपको लौटा दी जाये. आंशिक निकासी को हम अग्रिम भुगतान कहते हैं और इससे सदस्यता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें