Advertisement

Economy

  • Jul 15 2019 4:09PM
Advertisement

Trade War और ग्लोबल डिमांड में कमी के चलते 27 साल के निचले स्तर पर चीन की आर्थिक वृद्धि दर

Trade War और ग्लोबल डिमांड में कमी के चलते 27 साल के निचले स्तर पर चीन की आर्थिक वृद्धि दर

बीजिंग : चीन की आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार इस साल की दूसरी तिमाही में करीब तीन दशक के सबसे निम्न स्तर 6.2 फीसदी पर रही. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और वैश्विक स्तर पर मांग में कमी के चलते कम्युनिस्ट देश की जीडीपी वृद्धि दर में कमी आयी है.

इसे भी देखें : चीन की अर्थव्यवस्था को थोड़ा सा मिला ऑक्सीजन, पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि 6.4 फीसदी

चीन की सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर पहली तिमाही के 6.4 फीसदी से घटकर 6.2 फीसदी पर आ गयी है. जीडीपी की यह वृद्धि दर दूसरी तिमाही में पिछले 27 साल में सबसे कम है. इससे चीन में काफी चिंता पैदा हो गयी है, क्योंकि देश की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार 2009 में वैश्विक आर्थिक संकट के समय भी 6.4 फीसदी से नीचे नहीं आयी थी.

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, पहली छमाही में चीन का जीडीपी सालाना आधार पर 6.3 फीसदी बढ़कर 45,090 अरब युआन (करीब 6,560 अरब डॉलर) की हो गयी. हालांकि, दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 6.2 फीसदी रही. हालांकि, जीडीपी के ये आंकड़े पूरे साल के लिए सरकार के 6.0-6.5 प्रतिशत के लक्ष्य के अनुरूप हैं.

एनबीएस के प्रवक्ता माओ शेंगयोंग ने कहा कि घरेलू एवं विदेशी मोर्चे पर अर्थव्यवस्था की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है. वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी आ रही है और बाह्य अस्थिरता एवं अनिश्चितताएं बढ़ रही हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement