34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बैंक अधिकारियों का दावा : शाखाआें आैर एटीएम्स में कैश सप्लार्इ में सुधार, पर संकट अब भी बरकरार

नयी दिल्ली : देश के कई हिस्सों में जारी नकदी संकट के बीच अधिकारियों का कहना है कि बैंक शाखाओं और एटीएम को नकदी की आपूर्ति सुधरी है. इसके बावजूद प्रणाली में नकदी संकट अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हो पाया है. हालांकि, बैंक अधिकारियों का कहना है कि स्थिति जल्द सामान्य हो जायेगी. अधिकारियों […]

नयी दिल्ली : देश के कई हिस्सों में जारी नकदी संकट के बीच अधिकारियों का कहना है कि बैंक शाखाओं और एटीएम को नकदी की आपूर्ति सुधरी है. इसके बावजूद प्रणाली में नकदी संकट अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हो पाया है. हालांकि, बैंक अधिकारियों का कहना है कि स्थिति जल्द सामान्य हो जायेगी. अधिकारियों ने कहा कि बैंकों द्वारा एटीएम में नकदी डालने पर नजर रखी जा रही है, जिससे उपभोक्ताओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. एक अधिकारी ने अपना नाम न छापने की शर्त पर कहा कि प्रणाली में नकदी की कमी अभी बनी हुई है.

इसे भी पढ़ेंः नकदी संकट का समाधान : छोटे शहरों आैर कस्बों की खुदरा दुकानों पर POS मशीन लगायेगा SBI

भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि हमने देशभर में अपने पीओएस टर्मिनलों से मुफ्त में निकासी की सुविधा दी है. बैंक ने ग्राहकों को पैसा निकालने के लिए एक और विकल्प दिया है. हमें उम्मीद है कि एटीएम में नकदी की कमी की समस्या जल्द हल हो जायेगी. वहीं, केनरा बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि कर्नाटक में पिछले दो-तीन दिन में स्थिति सुधरी है. कर्नाटक में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं. उन्होंने कहा कि किसी अन्य बैंक की तुलना में एटीएम से नकदी निकासी के मामले में हमारी स्थिति बेहतर है. हमें उम्मीद है कि इसी सप्ताह स्थिति सामान्य हो जायेगी.

केनरा बैंक के एक अन्य अधिकारी का कहना था कि बैंकिंग प्रणाली से निकलने वाले 2,000 के नोटों का एक बड़ा हिस्सा जमाओं के रूप में वापस नहीं आ रहा है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि एटीएम के लिए भेजी जाने वाली नकदी पर निगाह रखी जा रही है. हम यह देख रहे हैं कि कहीं हमारे एटीएम के लिए भेजी गयी नकदी कहीं किसी दूसरे विशेषरूप से निजी क्षेत्र के बैंक के एटीएम में तो नहीं डाली जा रही है. पंजाब नेशनल बैंक ने दावा किया कि एटीएम को नकदी आपूर्ति की स्थिति सामान्य हो गयी है. एक बड़े निजी क्षेत्र के बैंक के अधिकारी का कहना था कि अभी नकदी की कमी बनी हुई है. हमने रिजर्व बैंक से अधिक नकदी भेजने का आग्रह किया है.

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और बिहार से नकदी संकट की खबरें आने के बाद वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ने इस दिशा में तेजी से कदम उठाये हैं. हालांकि, रिजर्व बैंक का दावा है कि नकदी संकट सिर्फ कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित है. भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने गुरुवार को भरोसा जताया था कि नकदी संकट शुक्रवार तक हल हो जायेगा. एसबीआई ने छोटे शहरों के लोगों को किसी खुदरा दुकान से पीओएस मशीनों से एक दिन में 2,000 और 1,000 रुपये निकालने की अनुमति दी है. इसके लिए ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें