27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विपक्ष के बंद का उपराजधानी में असर नहीं

दुमका : विपक्ष के आह्वान पर व झामुमो के समर्थन के बावजूद भारत बंद बेअसर रहा. दुकानें जहां खुली रहीं, वहीं सरकारी दफ्तर पर आम दिनों की तरह कामकाज होता रहा. मैट्रिक-इंटर की परीक्षा भी प्रभावित नहीं रहीं. बंद के आह्वान के बावजूद बस-ट्रेन का भी परिचालन जारी रहा. माल ढोनेवाले ट्रकों की भी आवाजाही […]

दुमका : विपक्ष के आह्वान पर व झामुमो के समर्थन के बावजूद भारत बंद बेअसर रहा. दुकानें जहां खुली रहीं, वहीं सरकारी दफ्तर पर आम दिनों की तरह कामकाज होता रहा. मैट्रिक-इंटर की परीक्षा भी प्रभावित नहीं रहीं. बंद के आह्वान के बावजूद बस-ट्रेन का भी परिचालन जारी रहा. माल ढोनेवाले ट्रकों की भी आवाजाही जारी रही.
हालांकि आदिवासियों को वनों से बाहर करने के चल रहे कथित कुचक्र के विरोध में संविधान बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले आदिवासी छात्रों ने मंगलवार को उपराजधानी दुमका के श्रीअमड़ा स्थित फूलो-झानो चौक पर भारत बंद के क्रम में थोड़ी देर के लिए चक्का जाम करने का प्रयास किया. इस दौरान सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लग गयी. हालांकि थोड़ी ही देर बाद बंद समर्थक सड़क से हट गये.
200 का रोस्टर हटा कर 13 प्वाइंट लागू करे सरकार: वनाधिकार कानून को लेकर छिड़ी बहस व वनों से बेदखल करने की चल रही कोशिश पर विराम लगाने की मांग करते हुए छात्रों ने कहा कि 10 लाख से ज्यादा लोग इससे प्रभावित होंगे. इनका कहना था कि 200 प्वाइंट के रोस्टर को हटा कर पूर्व की भांति 13 प्वाइंट का रोस्टर लागू किया जाय. छात्रों ने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार की मं है कि देश भर में आदिवासी, मूलवासी एवं पिछड़ा तथा दलितों के हितों की अनदेखी हो रही है.
ऐसे में जनता भाजपा सरकार की मनमानी समझ रही है. छात्रों ने कहा कि भाजपा के चंगुल से देश को बाहर निकालना होगा. देश बचाओ भाजपा भागाओ के नारे के साथ संविधान बचाने का काम करना होगा. जाम करने वाले में श्यामदेव हेंब्रम, मंगल सोरेन, मानुएल मुर्मू, निलेश हेंब्रम, सेबेन मुर्मू, डेविड सोरेन,संजीत टुडू, वीरेंद्र किस्कू, विश्वजीत बास्की, शिव कुमार हेंब्रम, हरेंद्र हेंब्रम, एमानुएल हेंब्रम, संजीव मुर्मू, महेंद्र हांसदा, बिबुधन मुर्मू, रोहित हेंब्रम, मरकुश मरांडी, सुलिश सोरेन, जोसेफ बास्की, दिलीप मुर्मू, रसिक मरांडी, रितेश मुर्मू, राजकुमार मुर्मू आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें