23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुमका : आधारभूत संरचना के लिए भेजा 258.5 करोड़ के प्रस्ताव

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय ने उच्च तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग को विभिन्न योजना में 258.5 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है. इनमें से 160.92 करोड़ रुपये की योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति राज्य सरकार पहले ही दे चुकी है. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने उच्च तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग को […]

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय ने उच्च तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग को विभिन्न योजना में 258.5 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है.

इनमें से 160.92 करोड़ रुपये की योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति राज्य सरकार पहले ही दे चुकी है. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने उच्च तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग को डीपीआर भी बनाकर भेज दी गयी है. इसमें पहले फेज के प्रशासनिक भवन में फर्नीचर की खरीद, पहले फेज के अकादमिक भवन में दूसरे, तीसरे, चौथे व पांचवें तल का निर्माण कराने, नये पांच मंजिले अकादमिक ब्लॉक बनाने, स्टेडियम व 1000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला ट‍्विन ऑडिटोरियम, निर्माणाधीन प्रशासनिक भवन में दूसरे व तीसरे तल का निर्माण कराने के प्रस्ताव शामिल हैं.

वहीं विश्वविद्यालय के आधुनिकीकरण व अपग्रेडेशन के लिए 19.35 करोड़ रुपये, नि:शुल्क शिक्षा के लिए 2.15 करोड़ रुपये, ट्रेनिंग, वर्कशॉप व काॅन्फ्रेंस के लिए 2.50 करोड़, कॉलेजों में आधारभूत संरचना के विकास के लिए 70 करोड़ रुपये, ट्रांसपोर्ट, सैनिटेशन व सिक्युरिटी स्कीम के लिए तीन करोड़ रुपये व मुख्यमंत्री फेलोशिप स्कीम के लिए 58 लाख रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है.

इन कार्यों के लिए भेजा प्रस्ताव

प्रशासनिक भवन (फेज-1) फर्नीचर क्रय – 10.07 करोड़

अकादमिक भवन(2+3+4+5 वें तल) – 44.23 करोड़

नया अकादमिक ब्लॉक (जी+5) – 49.37 करोड़

स्टेडियम का निर्माण – 10.15 करोड़

कंप्यूटर लैब इ कैफे – 45.43 लाख

ट‍्विन ऑडिटोरियम – 24.39 करोड़

प्रशासनिक ब्लॉक(2+3 तल) – 5.53 करोड़

आंतरिक पथ का निर्माण – 9.23 करोड़

कुलपति आवास की चहारदीवारी निर्माण – 19.13 लाख

कुलपति आवास परिसर मिट्टी भराई – 12.49 लाख

विवि परिसर में कैंटीन का निर्माण – 1.36 करोड़

देवघर कॉलेज में मल्टीपर्पज हॉल – 3.08 करोड़

गोड्डा कॉलेज में मल्टी पर्पज हॉल – 2.68 करोड़

हो रहे कई नये काम

सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय में अभी कई तरह के निर्माण चल रहे हैं. इसमें फेज-एक के तहत बन रहे प्रशासनिक भवन व अकादमिक भवन व लाइब्रेरी बिल्डिंग का कार्य जोरों पर है. प्रशासनिक भवन और अकादमिक भवन जी+1 ही अभी बन रहा है. प्रशासनिक भवन में दूसरे व तीसरे तल का निर्माण तथा अकादमिक ब्लॉक फेज 1 में दूसरे, तीसरे, चौथे व पांचवें तल का निर्माण प्रस्तावित है. नये अकादमिक ब्लॉक में वर्ल्ड क्लास लेक्चर हॉल बनाया गया है. इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. हूल दिवस के दिन ही मैनेजमेंट, एजुकेशन व लॉ फैकल्टी के लिए नये भवनों की नींव रखी गयी है.

सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय ने उच्च तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग को आधारभूत संरचना के विकास के लिए प्रस्ताव भेजा है. यह प्रस्ताव लगभग 258 करोड़ रुपये के हैं. पूर्व में मिले फंड की उपयोगिता भी भेजी जा रही है.

प्रो एमपी सिन्हा, वीसी, एसकेएमयू

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें