36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकार की नीतियां हैं जनविरोधी

उठाये सवाल. बढ़ रही आबादी, प्राइवेट स्कूल भी बढ़ रहे, तो फिर क्यों बंद हो रहे सरकारी स्कूल जीरो टॉलरेंस की बात तो कहती है सरकार, पर उच्च पद पर बैठे भ्रष्ट पदाधिकारी को दे रही क्लीनचिट दुमका : झाविमो के केंद्रीय प्रधान महासचिव सह पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने राज्य की रघुवर दास सरकार […]

उठाये सवाल. बढ़ रही आबादी, प्राइवेट स्कूल भी बढ़ रहे, तो फिर क्यों बंद हो रहे सरकारी स्कूल

जीरो टॉलरेंस की बात तो कहती है सरकार, पर उच्च पद पर बैठे भ्रष्ट पदाधिकारी को दे रही क्लीनचिट
दुमका : झाविमो के केंद्रीय प्रधान महासचिव सह पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने राज्य की रघुवर दास सरकार को जनविरोधी सरकार करार दिया है. राज्य सरकार के तीन बड़े फैसले लिए जाने के मंसूबे के विरोध में जोरदार आंदोलन करने की बात कही है. मंगलवार को दुमका परिसदन में प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि राज्य की रघुवर सरकार ने जिस तरीके से गरीबों के हितों के विरुद्ध जाकर बिजली का टैरिफ बढ़ाने और उसे पांच गुणा करने व नौ हजार सरकारी स्कूलों को राज्यभर में बंद करने जा रही है. उन्होंने कहा कि आज जिस घर में दो बल्ब जलाने के लिए फिक्स बिल के रूप में महज 60 रुपये लिया जा रहा है,
उनसे अब सरकार 700 रुपये वसूलने की तैयारी कर रही है. जिनके घरों में मीटर लगे हुए हैं, उनसे 1.25 रुपये प्रति यूनिट की बजाय पांच गुणा यानी 6.25 रुपये प्रति यूनिट तथा कुटीर उद्योगों से प्रति यूनिट 1.25 रुपये से बढ़ाकर 7.50 रुपये प्रति यूनिट पैसे वसूलने की तैयारी सरकार कर रखी है.
स्कूलों में बच्चों के नहीं आने का कारण ढूंढे सरकार
श्री यादव ने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान एक-एक व्यक्ति को शिक्षा से जोड़ने के लिए चलाया गया था. देश के हर राज्य में नये स्कूल खोले जा रहे हैं, पर झारखंड एकमात्र राज्य है, जहां आबादी बढ़ने पर नये स्कूल खोलने की बजाय पुराने बंद किये जा रहे हैं. श्री यादव ने कहा कि अगर बच्चे नहीं आ रहे हैं, तो सरकार को इसके कारण ढूंढने चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि क्यों निजी शिक्षण संस्थान इतने फल-फूल रहे हैं और वहां प्रबंधन को एडमिशन लेना क्यों बंद करना पड़ता है.
छात्रवृत्ति घटाना उचित नहीं
श्री यादव ने कहा कि राज्यभर के एसटी-एससी और दूसरे वर्ग के छात्र छात्रवृति घटाये जाने से उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं. इस सरकार ने छात्रवृति भी एक-तिहाई कर दी.
भ्रष्ट पदाधिकारी को सरकार दे रही क्लीचिट
उन्होंने कहा सीएम भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की बात कहते हैं, लेकिन सबसे भ्रष्ट पदाधिकारी को ही वे क्लीनचिट दे रहे हैं. यहां तक कि उन्हें सेवा विस्तार देने की भी तैयारी हो रही है. प्रदीप यादव ने कहा 10-11 मार्च को जेवीएम की केंद्रीय समिति बोकारो में बैठेगी और इन मुद‍्दों को लेकर जनता को गोलबंद कर जोरदार आंदोलन करेगी .
निकाय चुनाव पर फैसला आंतरिक मूल्यांकन के बाद
श्री यादव ने एक सवाल के जवाब में कहा कि झारखंड विकास मोरचा सभी नगर निकाय के चुनाव की तैयारी करेगी. हालांकि इसके पहले आंतरिक रुप से मूल्यांकन किया जायेगा कि भाजपा को हराने में हमारे कार्यकर्ता कितने सक्षम हैं. अगर होगा तो जेवीएम के कार्यकर्ता सामना करेंगे, नहीं तो धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ देने का काम करेंगे. यूपीए गंठबंधन को समर्थन देंगे.
तबादले में सरकार का मापदंड, खोल पैसे-देख तमाशा
पदाधिकारियों के रह-रह कर हो रहे तबादले के एक सवाल पर विधायक श्री यादव ने कहा कि पदाधिकारी के तबादले के मापदंड हैं और सरकार के पास उसका आधार होना चाहिए. लेकिन यह सरकार उस मापदंड में नहीं चल रही है. इस सरकार का मापदंड हो गया है- खोल पैसा-देख तमाशा. दुकान की तरह मोलभाव होता है. जो पदाधिकारी अधिक पैसा देते हैं, उन्हें आशीर्वाद मिलता है. प्रेस वार्ता में जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, केंद्रीय उपाध्यक्ष विनोद शर्मा, केंद्रीय समिति सदस्य पिंटू अग्रवाल व छोटू मुर्मू मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें