25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पोषण सुधारे बिना स्वस्थ समाज संभव नहीं

मंथन. केंद्रीय संयुक्त सचिव अरुण सिंघल ने विजन-2022 को लेकर की बैठक, कहा सभी क्षेत्रों में निरंतर विकास के लिए एक लक्ष्य हो निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अच्छे तरीके से हो प्लानिंग छानबीन कर योजना बनायें, ताकि लक्ष्य तक पहुंचने में हो आसानी दुमका : भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण […]

मंथन. केंद्रीय संयुक्त सचिव अरुण सिंघल ने विजन-2022 को लेकर की बैठक, कहा

सभी क्षेत्रों में निरंतर विकास के लिए एक लक्ष्य हो निर्धारित
लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अच्छे तरीके से हो प्लानिंग
छानबीन कर योजना बनायें, ताकि लक्ष्य तक पहुंचने में हो आसानी
दुमका : भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव अरुण सिंघल ने मंगलवार को दुमका पहुंच कर समाहरणालय सभागार में जिला प्रशासन के आलाधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा एवं स्वच्छता आदि के बारे में समीक्षा करते विजन 2022 के लक्ष्य के बारे में विस्तारपूर्वक बातचीत की. कहा कि नीति आयोग ने पूरे देश के सभी सबसे पिछड़े जिलों को चिह्नित किया है व उस जिले पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए एक नोडल ऑफिसर की भी नियुक्ति की जा रही है.
राज्य सरकार के द्वारा एक नोडल ऑफिसर प्रतिनियुक्त किया जायेगा तथा भारत सरकार से भी एक अधिकारी को प्रतिनियुक्त किया जायेगा, जो आपस में समन्वय बनाकर कार्य करेंगे. उन्होंने कहा कि एक सर्वे के अनुसार हमारा देश 188 में से 131 वें स्थान पर है. उन्होंने कहा कि 1000 में से 37 बच्चों की मौत पोषण के अभाव के कारण हो जाती है. वहीं एक लाख में 167 मां की मौत हो जाती है. उन्होंने कहा कि कुपोषण एक बहुत बड़ी समस्या है. इसे जब तक नहीं सुधारा जायेगा.
तब तक हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि स्वस्थ देश का निर्माण तभी हो सकता है, जब एक स्वस्थ समाज का निर्माण किया जाये. उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों की तुलना में भी पोषण के मामले में हमारा देश बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत कार्य करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि बच्चे क्यों स्कूल नहीं आते इस विषय पर चर्चा करने की जरूरत है. उन्हें जागरूक करने की जरूरत है. ताकि वह सभी कामों को छोड़ कर स्कूल आये. उन्होंने कहा कि बिजली झारखंड में अभी तक सभी घरों में नहीं पहुंची है सरकार जरूर इसके लिए प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि एक गांव में बिजली आ जाने से बात नहीं बनेगी. जब तक सभी घरों में बिजली नहीं आ जाती तब तक बिजली की समस्या बनी रहेगी.
लक्ष्य निर्धारित कर सभी क्षेत्रों में करें विकास
उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में निरंतर विकास के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया जाये. उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अच्छे तरीके से प्लानिंग हो तभी उस लक्ष्य को पार किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि छानबीन कर योजना बनायें ताकि लक्ष्य तक पहुंचने में आसानी हो. इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि 2022 तक दुमका को एक बेहतर दुमका बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द बैठक बुलायी जायेगी.
इसमें भूतपूर्व विधायक, भूतपूर्व सांसद, समाज के वरिष्ठ नागरिक, वर्तमान सांसद-विधायक एवं जिले के बुद्धिजीवी शामिल होंगे. उनके माध्यम से दुमका को एक बेहतर दुमका बनाने के लिए पूरी प्लानिंग की जायेगी दुमका के सारे समस्याओं से निबटाने के लिए विचार मांगे जायेंगे तथा उन विचारों पर अमल किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें