36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मानें ट्रैफिक रूल्स, करें जिंदगी की परवाह

आह्वान. जागरूकता का लोगों पर नहीं हो रहा असर, बेतरतीब ड्राइविंग बनी मुसीबत जिले में बढ़ रहा सड़क दुर्घटना का ग्राफ दुमका : सड़क पर वाहन चलाने में बरती जा रही लापरवाही का लोग शिकार हो रहे हैं. तेज रफ्तार लोगों की जान ले रही है. दरअसल जिले में सड़कों पर सुरक्षा मानकों का अनुपालन […]

आह्वान. जागरूकता का लोगों पर नहीं हो रहा असर, बेतरतीब ड्राइविंग बनी मुसीबत

जिले में बढ़ रहा सड़क दुर्घटना का ग्राफ
दुमका : सड़क पर वाहन चलाने में बरती जा रही लापरवाही का लोग शिकार हो रहे हैं. तेज रफ्तार लोगों की जान ले रही है. दरअसल जिले में सड़कों पर सुरक्षा मानकों का अनुपालन नहीं के बराबर किया जाता है. न तो ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त है और न ही सड़कों पर वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं. परिणामस्वरूप अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं और लोग अपनी जान गवां बैठते हैं. शहर से लेकर गांव तक लोग सड़क दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं. लेकिन दिन प्रतिदिन बढ़ती सड़क दुर्घटना के रोकथाम के लिए पुलिस प्रशासन की भी कोई प्रतिबद्धता नहीं दिखती है. सड़क पर वाहनों को बढ़ते दबाव को कंट्रोल कर सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए कोई कवायद नहीं हो रही है और रोजाना लोग सड़क दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं.
जागरूकता नाकाफी : सड़क पर वाहन चलाने के लिए वाहन संचालन की जानकारी अति आवश्यक है. जिसका सड़क पर घोर अभाव दिखता है. बिना लाइसेंस बाइक, ऑटो व अन्य वाहन चलाने वाले बेखौफ सड़कों पर रफ्तार भरते हैं जो खुद व दूसरे के लिए भी दुर्घटना का कारण बनते हैं. वही युवा वर्ग बिना हेलमेट के वाहन चलाना अपनी सान समझ रहे है. जिसकारण दुर्घटना होने पर कई की जान भी जा चुकी है.
10 दिन में 11 की सड़क हादसे में मौत
पिछले दस दिनों की आकड़ों पर अगर नजर दौड़ाया जाये तो रोजना एक की मौत सड़क हादसे में हो रही है. जिले में 13 नवंबर से 23 नवंबर तक कुल 11 लोगों की मौत सड़क हादसे में हो चुकी है. 13 नवंबर को जामा थाना क्षेत्र कुकुरतोपा गांव के पास अज्ञात वाहन के धक्के से दो बाइक सवार की मौत तथा आम्लाचातर के बाइक के धक्के से एक की मौत, 14 नवंबर को टोंगरा थाना क्षेत्र के वृंदावनी के पास बाइक सवार दो की मौत, 19 नवंबर को सड़क हादसे में जरमुंडी में तीन की मौत वही मसलिया थाना क्षेत्र के बांसकुटिया के पास दो बाइक सवार की मौत, 21 नवंबर को गोपीकांदर थाना क्षेत्र के शिलांगी के पास सड़क हादसे में एक की मौत.
सड़कों पर रहता है ऑटो का कब्जा
शहर पर अब ऑटों का कब्जा होने लगा है. ऑटों ड्राइवर सवारी बैठाने के लिए बीच सड़क पर ही अपनी ऑटो खड़ी कर देते है. जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जाती है. साथ ही ज्यादा सवारी लेने के चक्कर में शहर के अंदर भी रफ्तार कम नही होता है. शहर में अब तक ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था भी नहीं की गयी है. जिस कारण शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमारा गयी है. चौक-चौराहे पर वाहनों के यत्र-तत्र संचालन से जाम की समस्या उत्पन्न होती है तथा दुर्घटनाएं होती है. शहर में पार्किग की व्यवस्था होने के बावजूद लोग अपने वाहनों को सड़क पर ही लगाना ज्यादा पसंद करते है.
बोले पदाधिकारी
आये दिन वाहन चेकिंग अभियान जिला परिवहन की ओर से चलाया जा रहा है. जिसमें विशेष कर हेलमेट नहीं पहने वालों तथा रफ्तार के साथ वाहन चलाने वालों से जुर्माना भी वसूला जाता है. बावजूद लोग नहीं सुधर रहे है, लोगों को अपनी जिंदगी की कीमत को समझनी होगी.
– डॉ सुदेश कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, दुमका
पुलिसिंग भी सुस्त
सड़क हादसे पर रोक लगाने के लिए अनियंत्रित ढ़ंग से संचालित कर रहे वाहन चालकों पर पुलिस द्वारा कठोर कार्रवाई नहीं की जाती है. जिस कारण लोग ट्रैफिक नियमों का खुलेआम धज्जियां उड़ाते हैं. पुलिस के सामने से बिना हेलमेट, ट्रिपल लोड, बिना सीट बेल्ट गुजरते हैं और पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है. जो कहीं ना कहीं हादसे का कारण बनते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें