28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुणे से पकड़ा गया एसपी हत्याकांड का आरोपी नक्सली, 2013 में हुई थी एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या

दुमका/रांची : पाकुड़ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार समेत छह पुलिसकर्मियों की 2013 में हुई हत्या और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पोलिंग पार्टी पर हमले में पांच पुलिसकर्मियों समेत आठ लोगों की हत्या में शामिल नक्सली आकाश मुर्मू महाराष्ट्र के पुणे से धर दबोचा गया है.ताला सहित अन्य नक्सलियों के मारे जाने व […]

दुमका/रांची : पाकुड़ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार समेत छह पुलिसकर्मियों की 2013 में हुई हत्या और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पोलिंग पार्टी पर हमले में पांच पुलिसकर्मियों समेत आठ लोगों की हत्या में शामिल नक्सली आकाश मुर्मू महाराष्ट्र के पुणे से धर दबोचा गया है.ताला सहित अन्य नक्सलियों के मारे जाने व गिरफ्तार हो जाने के बाद वह वहां छिपा हुआ था और नाम बदल कर मजदूरी कर रहा था. अब तक पांच प्रमुख नक्सली वारदातों में आकाश मुर्मू की संलिप्तता की बात सामने आयी है. जल्द ही पुलिस उसे रिमांड पर लेगी. सोमवार को प्रेस कान्फ्रेंस में एसपी वाइएस रमेश ने यह जानकारी दी.

संगठन में मारक दस्ता का सदस्य था
एसपी ने बताया कि आकाश दुमका जिले के रामगढ़ प्रखंड के लखनपुर गांव का रहनेवाला था और उसपर एक लाख रुपये का इनाम था. वह संगठन में आकाश मुर्मू के अलावा आकाश हांसदा और साहेबराम हांसदा के भी नाम से जाना जाता था.
वह माओवादी संगठन में मारक दस्ता का सदस्य था. 2013 में माओवादी संगठन में आने के बाद से ही वह सक्रिय हो गया था. उन्होंने बताया कि उसका नाम पहली बार अमरजीत बलिहार कांड में आया था. एसपी के अनुसार आकाश का ससुराल कुलकांठ में है. वहीं उसकी पहचान संगठन के लोगों से हुई थी और वह संगठन में शामिल हो गया था.
दुमका के अलावा पाकुड़ के लिट‍्टीपाड़ा में हुई नक्सली वारदात में उसकी संलिप्तता रही है. एसपी ने बताया कि तीन सदस्यीय छापेमारी दल में डीएसपी साइबर श्रीराम समद, काठीकुंड सर्किल के पुलिस इंस्पेक्टर वकार हुसैन एवं नगर थाना के अवर निरीक्षक लखबीर सिंह चहल शामिल थे.
नाम बदल कर पुणे में मजदूरी कर रहा था इनामी नक्सली
एसपी की हत्या समेत कई वारदातों में शामिल था इनामी नक्सली आकाश मुर्मू
2013 में नक्सली दस्ते में शामिल हुआ और उसी साल पाकुड़ एसपी की हत्या में आया था नाम
सरकार ने एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें