25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुमका : नक्सलियों से मुठभेड़ में जवान शहीद, विजय व निशिकांत के दस्ते से हुई मुठभेड़, चार जवान घायल

दुमका : दुमका जिले के रानीश्वर थाना क्षेत्र के कठलिया में रविवार की अहले सुबह भाकपा माओवादियों के साथ हुए मुठभेड़ में एसएसबी की 35वीं बटालियन के जवान नीरज क्षत्री शहीद हो गये, जबकि चार अन्य जवान घायल हैं. इनमें गंभीर रूप से घायल राजेश कुमार राय और करण कुमार को हेलीकॉप्टर से इलाज के […]

दुमका : दुमका जिले के रानीश्वर थाना क्षेत्र के कठलिया में रविवार की अहले सुबह भाकपा माओवादियों के साथ हुए मुठभेड़ में एसएसबी की 35वीं बटालियन के जवान नीरज क्षत्री शहीद हो गये, जबकि चार अन्य जवान घायल हैं.
इनमें गंभीर रूप से घायल राजेश कुमार राय और करण कुमार को हेलीकॉप्टर से इलाज के लिए रांची ले जाया गया है. राजेश के दोनों पैर में गोली लगी है, जबकि करण के हाथ में गोली लगी है.
एसपी वाइएस रमेश ने बताया कि नक्सलियों के कठलिया में जुटे होने की सूचना पर पुलिस एवं एसएसबी ने ऑपरेशन प्लान किया था. इसी क्रम में नक्सलियों की गोली एसएसबी के जवान नीरज क्षत्री की पीठ पर लग गयी.उन्हें व अन्य घायलों को सदर अस्पताल लाया गया, जहां नीरज क्षत्री ने दम तोड़ दिया.
शहीद के शव को ले जाया गया रांची : शहीद नीरज क्षत्री के शव को हेलीकाप्टर से रांची ले जाया गया है. इसे पूर्व उनके पार्थिव शरीर पर पुलिस व एसएसबी के पदाधिकारियों ने श्रद्धा पुष्प अर्पित किया. रांची में मेडिकल प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी हैं. शहीद नीरज के शव को असम ले जाया जायेगा. 1991 में जन्मे नीरज ने 10 सितंबर 2014 को एसएसबी में योगदान किया था.
पुलिस को नुकसान पहुंचाने की थी योजना, चार दिनों से जुटे थे नक्सली : साल भर के अंदर ताला दा सहित तीन भाकपा माओवादियों को मार गिराये जाने और पाकुड़ एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या के मामले में दुमका के व्यवहार न्यायालय द्वारा प्रवील दा को फांसी की सजा सुनाये जाने के बाद यह आशंका बनी हुई थी कि नक्सली चुनाव में बड़े हिंसक वारदात को अंजाम दे सकते हैं. लिहाजा इसे लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही थी.
इस दौरान एसपी वाइएस रमेश की रणनीति का लगातार लाभ मिला और पुलिस-एसएसबी ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में दस्ते के सदस्यों द्वारा छिपा कर रखे गये भारी मात्रा में कारतूस, विस्फोटक, केन बम, पीइटीएन, वॉकी टॉकी, हैंड ग्रेनेड आदि बरामद कर उन्हें कमजोर कर दिया था. लिहाजा वे चुनाव के दौरान पुलिस और एसएसबी के अलावा अर्द्ध सैनिक बलों की सजगता से कोई बड़ी घटना को अंजाम वे नहीं दे पाये थे. चुनाव के बाद भी लगातार ऑपरेशन चलाये जाने पर ये नक्सली एक बार फिर बड़ी वारदात को अंजाम देने के ख्याल से इस इलाके में तीन-चार दिनों से जुटे हुए थे.
क्या कहते हैं एसपी वाइएस रमेश
शिकारीपाड़ा और रानीश्वर थाना के बार्डर इलाके में कठलिया गांव है, जहां नक्सली तीन-चार दिनों से कैंप किये हुए हैं. इसी सूचना के आधार पर एक ज्वाइंट ऑपरेशन पुलिस व एसएसबी का प्लान किया गया था.
साढ़े तीन बजे के करीब मुठभेड़ हुई थी, जिसमें दोनों ओर से गोली चली. एसएसबी के पांच जवान घायल हो गये थे, जिनमें एक शहीद हो गये. चार या पांच नक्सलियों को भी गोली लगी है. हमारा सर्च ऑपरेशन चल रहा है. नक्सलियों के खिलाफ चुनाव के बाद भी लगातार अभियान चल रहा था. ऐसे में सूचना थी कि नक्सली बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए यहां तीन-चार दिनों से जुटे हुए थे.
विजय और निशिकांत का था दस्ता
एसपी ने बताया कि ताला दा के मारे जाने के बाद बचे नक्सलियों में से विजय और निशिकांत के दस्ते के साथ यह मुठभेड़ हुई है. एसएसबी के दो जवान सतीश गुज्जर और सोनू कुमार का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है. उन्होंने बताया कि दोनों ओर से गोली चली है. चार-पांच नक्सलियों को भी गोली लगी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें