Advertisement

dharam karam

  • Jan 14 2019 12:45AM
Advertisement

मकर संक्रांति के दिन जरूर करें यह काम...

मकर संक्रांति के दिन जरूर करें यह काम...
मकर संक्रांति के साथ ही हिंदू त्योहारों का सिलसिला शुरु हो जाता है. देश के अलग-अलग हिस्सों में यह त्‍योहार अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. तमिलनाडु में इसे पोंगल, असम में बिहू, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में संक्रान्ति के नाम से इसे जाना जाता है. इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी को पड़ रहा है या 15 जनवरी को इसे लेकर लोगों के मन में दुविधा है. 
 
दरअसल, इस साल मकर संक्रांति का त्योहार 14 जनवरी से शुरु होने जा रहा है और यह 15 जनवरी तक चलेगा. सूर्य 14 जनवरी को  2.19 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे और इसी के साथ मकर संक्रांति का मुहूर्त भी शुरु हो जाएगा.  ऐसे में 2019 का मकर संक्रांति पर्व 15 जनवरी मंगलवार को है. इस समय सूर्य उत्तरायण हो जाता है, जिससे हर कार्य का फल शुभ होता है. 
 
मकर संक्रान्ति के दिन जरूर करें ये काम 

सूर्य को अर्घ्‍य 
मकर संक्रांति के दिन जल्‍दी स्‍नान कर लें.  फिर पूर्व दिशा में मुंह करके सूर्य देव की आराधना करें. ऊँ भास्कराय नम: मंत्र का जप करें.  तांबे के पात्र में दूध और जल लेकर सूर्यदेव को अर्घ्य दें. सूर्य देव को लाल रंग का फूल भी अर्पित करना शुभ माना जाता है. 
 
दान करें-
मकर संक्रान्ति के दिन दान का  विशेष महत्‍व होता है. इसलिए इस दिन दान करना ना भूलें. तिल, गुड़, घी, दाल, वस्‍त्र इत्‍यादि का गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें.
 
दही चूड़ा  और खिचड़ी खाएं
मकर संक्रान्ति के दिन खिचड़ी और चूड़ा-दही खाने की परंपरा है. दही चूड़ा या खिचड़ी का दान भी गरीबों को करना शुभ माना जाता है. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement