27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देश निर्माण का समय, खेल बिगाड़ने वालों से रहें सावधान : मोहन भागवत

धनबाद : यह देश निर्माण का समय है. इसके लिए सामूहिकता की जरूरत है. राजा बनने को सब तैयार हैं. लेकिन जिम्मेदारी लेने को कोई नहीं. देश में खेल बिगाड़नेवालों से सावधान रहने की जरूरत है. ये बातें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने रविवार को मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (नावाडीह) […]

धनबाद : यह देश निर्माण का समय है. इसके लिए सामूहिकता की जरूरत है. राजा बनने को सब तैयार हैं. लेकिन जिम्मेदारी लेने को कोई नहीं. देश में खेल बिगाड़नेवालों से सावधान रहने की जरूरत है.
ये बातें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने रविवार को मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (नावाडीह) में क्रीड़ा भारती के तीसरे राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन सत्र को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए कही.
उन्होंने किसी राजनीतिक दल या नेता का नाम लिये बगैर देश की राजनीतिक हालात पर इशारों ही इशारों में कई बातें कहीं. सामूहिकता व संगठन की मजबूती पर बल देते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए यह जरूरी है.
इसकी सीख खेल से ली जा सकती है. जैसे खिलाड़ी अपनी टीम की जीत के लिए सामूहिक रूप से मेहनत करते हैं, यह नहीं देखते हैं कि उनका साथी खिलाड़ी किस जाति या धर्म का है, इसी मन: स्थिति के साथ देश के विकास के लिए काम करने की जरूरत है.
सैनिक की तरह दें खिलाड़ियों को सम्मान : संघ प्रमुख ने कहा कि देश आज कई क्षेत्रों में तरक्की कर रहा है. खेल की क्षेत्र में भी दुनिया के बाकी देशों को टक्कर देने के लिए भारतीय खिलाड़ी बढ़ रहे हैं.
लेकिन उन्हें और सुविधा तथा सहयोग देने की जरूरत है. सैनिक की तरह खिलाड़ियों को सम्मान देने की जरूरत है. लोगों से बच्चों को खेल के मैदान में भेजने की अपील की. कहा खेल से व्यक्तित्व में निखार आता है. एकाग्रता आती है.
भागवत जमशेदपुर रवाना
कार्यक्रम के समापन के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सड़क मार्ग से जमशेदपुर के लिए रवाना हुए. मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ही सीएम तथा भाजपा व संघ के पदाधिकारियों ने उन्हें विदाई दी. इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे.
एयरपोर्ट पर धक्का-मुक्की में गिरे सांसद पीएन सिंह
क्रीड़ा भारती के कार्यक्रम में शामिल होने आये सीएम रघुवर दास का बरवाअड्डा एयरपोर्ट पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया. इस दौरान कार्यकर्ताओं में धक्का-मुक्की हुई. इसमें धनबाद के सांसद पशुपति नाथ सिंह गिर गये. उनके हाथ-पांव में हल्की चोटें आयी. उन्हें तुरंत उठा लिया गया. इसके बाद सांसद क्रीड़ा भारती के समापन समारोह में भी शामिल हुए. पढ‍़ें पेज 04 भी
मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को राष्ट्रीय लुक देंगे : मुख्यमंत्री रघुवर दास
समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि खेल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार प्रयासरत है. मोदी सरकार का खेलो इंडिया काफी सफल हुआ है.
राज्य सरकार झारखंड की सभी 44 सौ पंचायतों में खेल मैदान विकसित करेगी, ताकि गांव -गांव से खेल के क्षेत्र में दबी प्रतिभा सामने आ सके. खेल के क्षेत्र में भारत परम बैभव प्राप्त करेगा. सीएम ने मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स धनबाद को चार करोड़ की लागत से राष्ट्रीय स्तर का बनाने की घोषणा की.
कहा राज्य में खेलों के आधार पर खिलाड़ियों की सीधी बहाली होगी. इसके लिए दो फीसदी पद आरक्षित होगा. जनवरी माह में झारखंड में खेल महाकुंभ आयोजित करने की कोशिश चल रही है. इस वर्ष राज्य में पंचायत से लेकर राज्य स्तर पर फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित की गयी. इसमें 1.36 लाख खिलाड़ी शामिल हुए. कई डे-बोर्डिंग सेंटर चल रहे हैं. रांची व देवघर में तीरंदाजी के लिए सेंटर ऑफ एक्सलेंस खोला जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें