27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केरल की तर्ज पर धनबाद निगम में होगा पावर का विकेंद्रीकरण

अनुमोदन के लिए सरकार के पास भेजा जायेगा प्रस्ताव धनबाद : केरल नगर निगम की तर्ज पर धनबाद नगर निगम के पावर का विकेंद्रीकरण होगा. नगर निगम को और अधिक स्वायत्तशासी एवं सबल बनाने के लिए इसका पुनर्गठन किया जायेगा. शुक्रवार को स्टैंडिंग कमेटी की हुई बैठक में पुनर्गठन पर स्टैंडिंग कमेटी ने मुहर लगा […]

अनुमोदन के लिए सरकार के पास भेजा जायेगा प्रस्ताव

धनबाद : केरल नगर निगम की तर्ज पर धनबाद नगर निगम के पावर का विकेंद्रीकरण होगा. नगर निगम को और अधिक स्वायत्तशासी एवं सबल बनाने के लिए इसका पुनर्गठन किया जायेगा. शुक्रवार को स्टैंडिंग कमेटी की हुई बैठक में पुनर्गठन पर स्टैंडिंग कमेटी ने मुहर लगा दी. इसके बाद सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जायेगा.
सरकार से अनुमोदन मिलने के बाद इसे लागू किया जायेगा. मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि पावर का विकेंद्रीकरण नहीं होने के कारण योजनाओं में गति नहीं आ पा रही है. निगम के सभी पदाधिकारियों को अधिकार सुनिश्चित होगा तो काम में गति आयेगी. इस प्रस्ताव को सरकार के पास भेजा जा रहा है. सरकार से अनुमोदन मिलने के बाद इसे लागू किया जायेगा.
बैठक में ये थे शामिल : नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप, अपर नगर आयुक्त राजीव रंजन, कार्यपालक पदाधिकारी मो अनिश, पार्षद अशोक पाल, प्रियरंजन, महावीर पासी, मौसमी कुमारी, विनायक गुप्ता, शिव कुमार यादव, निरंजन कुमार, उलासो देवी, साहेब लाल हेंब्रम.
निगम के पास फंड नहीं, लेबर पेमेंट पर उठा सवाल : स्टैंडिंग कमेटी में विकास केंद्र में सुविधा बहाल करने का मामला उठा. इस पर अधिकारी द्वारा कहा गया कि निगम के पास पांच लाख का फंड है. लेबर पेमेंट को लेकर समस्या आ रही है. इस पर मेयर ने कहा कि पानी मद में 14 करोड़ का फंड है. इससे लेबर का पेमेंट कराएं.
इस पर अधिकारी की ओर से कहा गया कि नगर विकास सचिव से इस संंबंध में बातचीत की गयी, लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया. सचिव ने कहा कि इस फंड से सिर्फ सफाई का उपस्कर की खरीदारी ही हो सकती है. इस पर मेयर ने कहा कि राजस्व बढ़ाने की दिशा में पहल करें. राजस्व पदाधिकारी की नियुक्ति करें जो सिर्फ राजस्व पर ही फोकस करे.
चौक-चौराहों से हटेगी होर्डिंग, लगेगा जुर्माना : चौक-चौराहों से होर्डिंग को हटाया जायेगा. वैसे विज्ञापन पट्ट की संरचना में जो सिंगल पोल पर विज्ञापन प्रदर्शित किया जा रहा है. चाहे वह सिंगल पोल कई सपोट से बना हो या एक पाइप से ही बना हो. इस प्रकार की संरचना को यूनिपोल की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया.
जिस विज्ञापन की संरचना को लोहे की सरिया को जोड़कर बनाया गया है. सड़क के किनारे बगल साइड में विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए लगाया गया है, उसे होर्डिंग की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया. सड़क के बीच तथा किनारे पर लगे पोल पर छोटे आकार के विज्ञापन प्रदर्शित किया जाता है. उसे पोल कियोस्क की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें